मरम्मत के इंतजार में कहीं ना हो जाए बड़ा हादसा

मरम्मत के इंतजार में कहीं ना हो जाए बड़ा हादसा

बनेड़ा ( केके भण्डारी ) कभी आदर्श ग्राम कहलाने वाले बनेड़ा की वर्तमान स्थिति किसी से छिपी नहीं है । पूरा गांव अव्यवस्थित हो रहा है । विकास तो दूर की बात मूलभूत समस्याओं के लिए भी ग्राम वासी तरस रहे हैं ।

ऐसी ही समस्या का एक नजारा पिछले कई माह से बनेड़ा वासियों को देखने को मिल रहा है । बनेड़ा के मुख्य स्थान कम्युनिटी हॉल के पास में गणेश मंदिर चौक के बाहर स्थित खुले कुएं की दिवारे पिछले कई माह से टूटी हुई हैं। लेकिन जिम्मेदारों का ध्यान अभी तक गया ही नहीं ।

यहां पर कम्युनिटी हॉल होने के कारण आए दिन सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक, निजी कार्यक्रम होते रहते हैं । वही मंदिर में भी अल सुबह से लेकर देर रात तक श्रद्धालु आते रहते हैं और सुबह-शाम घूमने के लिए भी कस्बे के लोग यहीं पर आते हैं । छोटे-छोटे बच्चे साइकलिंग भी यही करते हैं ।

लेकिन यहां पर स्थित कुआं खुला होने के साथ ही दीवार भी क्षतिग्रस्त है और एक साइड की दीवार तो बिल्कुल चौक के प्लेटफार्म के समानांतर है जिससे कभी भी जनहानि हो सकती है तो वही पशु और वाहन भी गिर सकते हैं । क्षतिग्रस्त दीवार को सही करके पूरे कुए को लोहे की एंगल या जाली से ढकने के बाद ही समस्या का स्थाई समाधान होगा ।

वार्ड पंच दिनेश सोनी द्वारा कई बार इस समस्या के बारे में अवगत कराया गया लेकिन अभी तक इसका समाधान नहीं हुआ, शायद कोई गंभीर हादसा होने के बाद ही जिम्मेदार जागेंगे जब तक बहुत बड़ी हानि भी हो सकती हैं । यहां से गुजरने वाले जनप्रतिनिध, अधिकारी और अपने आप को नेता समझने वाले किसी की भी नजरे अभी तक इस समस्या की ओर नहीं गई ।

बनेड़ा वासियों ने बताया कि ऐसी दुर्दशा गांव की कभी नहीं हुई । कहीं नाले और नालिया को लोगों ने बंद कर दिया है तो कहीं पर नालिया टूटी हुई है तो कहीं पर सड़कों पर गड्ढे हो रहे हैं तो कही पर पेयजल व्यवस्था सही नही है । पिछले कई माह से कस्बे में बसे नही आ रही हैं लेकिन किसी को कोई परवाह नही।

सबसे बड़ी शर्मनाक बात तो यह है कि जनता ने जिनको विकास के लिए चुना है वह सिर्फ अपने विकास में लगे हुए हैं ।

इनका कहना-

इस बारे में जब ग्राम पंचायत के सचिव से बात की गई तो उन्होंने बताया कि आचार संहिता हटने के बाद कुएं की दीवार मरम्मत और उसको ढकने के लिए सैंक्शन निकालेंगे और समस्या का समाधान करेंगे ।

सुभाष गोस्वामी,

(सचिव ग्राम पंचायत बनेड़ा)

Read MoreRead Less
Next Story