कैंसिल हो सकती है अमरनाथ यात्रा,अगर मिला दोहरी जांच में फर्जी स्वास्थ्य प्रमाण पत्र

कैंसिल हो सकती है अमरनाथ यात्रा,अगर मिला दोहरी जांच में फर्जी  स्वास्थ्य प्रमाण पत्र

श्रीनगर का अमरनाथ यात्रा पर जा रहे हैं और जुगाड़ के तहत फर्जी स्वास्थ्य प्रमाण पत्र बनवाया है तो आपको जांच केबादयात्रा से रोक दियाजाएगा इस बार स्वास्थ्य प्रमाण पत्र जांच कीदोहरी और पुख्ता व्यवस्था की गई।

श्री अमरनाथ यात्रा के दौरान होने वाली मौतों को रोकने के लिए इस बार श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य प्रमाणपत्र की आकस्मिक जांच की जाएगी। अगर किसी का स्वास्थ्य प्रमाणपत्र फर्जी मिला तो उसे यात्रा पर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अमरनाथ यात्रा में स्वास्थ्य प्रमाणपत्र हमेशा से ही एक अहम मुद्दा रहा है। यात्रा के दौरान होने वाली मौतों के पीछे फर्जी स्वास्थ्य प्रमाण पत्र को बड़ा कारण माना जाता है।

29 जून से 19 अगस्त तक चलेगी अमरनाथ यात्रा

इस बार अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है और यह 19 अगस्त तक चलेगी। हर बार की तरह इस बार भी यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए स्वास्थ्य प्रमाणपत्र अनिवार्य है। स्वास्थ्य प्रमाणपत्र बनाने के लिए जिला अस्पतालों से लेकर सभी कम्युनिटी हेल्थ सेंटरों और कुछ प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों तक में व्यवस्था की गई है। इस बार ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर को भी प्रमाणपत्र जारी करने के लिए अधिकृत किया गया है। इसी तरह हर राज्य ने अधिकृत डॉक्टरों की सूची भी अमरनाथ श्राइन बोर्ड को दी है।

Read MoreRead Less
Next Story