क्या है विरासत टैक्स जिस पर PM मोदी घेर रहे है कांग्रेस को?.. क्या भारत में भी होगा लागू?

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दूसरे चरण के मतदान से पहले संपत्ति बंटवारे को लेकर सियासी घमासान के बीच इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा के विरासत कर पर दिए गए बयान पर सियासी घमासान मच गया है। जहां भारतीय जनता पार्टी (Inheritance Tax Kya Hain) ने उनके बयान पर कांग्रेस को घेरा है, वहीं कांग्रेस ने सैम पित्रोदा के बयान से दूरी बना ली है और उनके बयान से पल्ला झाड़ लिया हैं। कांग्रेस का कहना हैं कि सैम पित्रोदा का बयान उनका निजी बयान है। हर किसी को अपनी राय रखने की आजादी हैं।

पित्रोदा ने क्या कहा?

मीडिया से बात करते हुए पित्रोदा ने कांग्रेस के चुनावी वादे का बचाव किया। उन्होंने कहा कि धन के पुनर्वितरण की नीति लोगों के हित में थी, न कि केवल अति अमीरों के हित में। उन्होंने इसमें अमेरिका का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि ”कुछ अमेरिकी राज्यों में विरासत कर की अवधारणा पर विस्तार से बताते हुए, पित्रोदा ने कहा, “अगर किसी के पास 100 मिलियन डॉलर की संपत्ति है और जब वह मर जाता है तो वह केवल 45% अपने बच्चों को हस्तांतरित कर सकता है, 55% सरकार द्वारा हड़प लिया जाता है।


उन्होंने कहा कि यह एक दिलचस्प बात है कानून कहता है कि आपने, अपनी पीढ़ी में, संपत्ति बनाई, और अब आप जा रहे हैं, आपको अपनी संपत्ति जनता के लिए छोड़नी चाहिए, पूरी नहीं, आधी, जो मुझे उचित लगती है।”

इंजेक्शन मत दो! घर पर जोड़ों को ठीक करने का सबसे सरल तरीका है

यह छोटी सी बात आपके जोड़ों को ठीक कर देगी!

क्या हैं विरासत टैक्स?

दुनिया के कई देशों में विरासत कर लगाया जाता है. इसको साफ तौर पर कहा जाए तो ये कहा जा सकता है कि ये उस इंसान को देना होता है जिसको विरासत में कोई प्रोपर्टी मिली हो। इस प्रोपर्टी पर सरकार टैक्स लेती है. हालांकि इस टैक्स का चलन सामान्य तौर पर नहीं होता है। (Inheritance Tax Kya Hain) अमेरिका में, केवल छह राज्यों में विरासत कर है, एक अन्य कर है जिसे संपत्ति कर कहा जाता है, जिसे “मृत्यु कर” भी कहा जाता है, जो मृत्यु के बाद संपत्ति हस्तांतरित करने के अधिकार पर लगाया जाता है।

चूंकि कांग्रेस ने चुनाव जीतने पर संसाधनों के सामान और न्यायपूर्ण वितरण की बात कही हैं लिहाजा अब भाजपा प्रचारित क्र रही हैं कि कांग्रेस सरकार में आने के बाद आपके संपत्ति, सोने-चांदी का सर्वे कराएगी और उन्हें लोगों में बाँट देगी। हालाँकि इस पर सैम पित्रोदा की सफाई भी सामने आई हैं।

inheritance tax in hindi,

inheritance tax india,

inheritance tax usa,

inheritance tax example,

estate tax vs inheritance tax,

inheritance tax calculator,

inheritance tax countries,

what states have inheritance tax,

Read MoreRead Less
Next Story