आप अभी भी पेटीएम फास्टैग के जरिए टोल प्लाजा पर कर सकते हैं पेमेंट, जानें डिटेल्स

आप अभी भी पेटीएम फास्टैग के जरिए टोल प्लाजा पर कर सकते हैं पेमेंट, जानें डिटेल्स

भले ही Paytm FASTag (पेटीएम फास्टैग) 15 मार्च से अमान्य हो गए हों। लेकिन अगर आपकी कार पर पेटीएम फास्टैग का स्टिकर लगा है, तो आप उसका इस्तेमाल कर टोल प्लाजा पर भुगतान कर सकते हैं। शायद यह थोड़ी उलझन पैदा कर दे? लेकिन ऐसा है नहीं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आदेश के मुताबिक, यूजर्स पेटीएम पेमेंट बैंक (PPBL) खाते में कोई राशि जमा नहीं कर पाएंगे और अपने पेटीएम फास्टैग खातों को रिचार्ज नहीं कर पाएंगे। हालांकि, अगर आपके पेटीएम फास्टैग खाते में पैसे बचे हुए हैं। तो उनका इस्तेमाल भुगतान करने के लिए किया जा सकता है, भले ही 15 मार्च की समय सीमा खत्म हो गई हो।
 

Can I Still use Paytm Fastag at toll plaza know details

RBI ने कहा है कि PPBL फास्टैग का इस्तेमाल करने वाले यूजर 15 मार्च के बाद भी अपने खातों में मौजूद धन का इस्तेमाल टोल शुल्क का भुगतान करने के लिए कर सकते हैं। हालांकि, पेटीएम वॉलेट या खाते किसी भी क्रेडिट लेनदेन के लिए निष्क्रिय हैं। लेकिन वे लेनदेन का इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध हैं। जैसे भुगतान करना या शेष राशि को उसमें से ट्रांसफर करना, अगर आपने खाते में धन उपलब्ध है तो।
 

Can I Still use Paytm Fastag at toll plaza know details

RBI के आदेश के मुताबिक, 15 मार्च की समय सीमा खत्म होने के साथ, पेटीएम पेमेंट बैंक को नई जमा राशि लेने या क्रेडिट लेनदेन को प्रोसेस करने की इजाजत नहीं है। हालांकि, कैशबैक, ब्याज, साझेदार बैंकों से स्वीप-इन और रिफंड जैसे लेनदेन के लिए जमा करने की अनुमति है।

कुछ सप्ताह पहले RBI ने अनुपालन न करने और पर्यवेक्षी चिंताओं के कारण पेटीएम पेमेंट बैंक को बंद करने का आदेश दिया था। इसने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) को पूरे देश में पेटीएम फास्टैग को प्रतिबंधित करने के लिए प्रेरित किया। जबकि पेटीएम देश भर में फास्टैग जारी करने वाला एक लोकप्रिय जारीकर्ता बन गया। कई वाहन मालिकों ने उससे फास्टैग खरीदने का विकल्प चुना। चूंकि प्लेटफॉर्म को फास्टैग जारी करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। और पेटीएम फास्टैग को रिचार्ज करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है, यह कई लोगों के लिए एक बड़ी असुविधा बन गया। हालांकि, NHAI ने उन बैंकों और NBFC की सूची को संशोधित कर दिया है, जिन्हें फास्टैग जारी करने की अनुमति है। NHAI द्वारा पेटीएम फास्टैग यूजर्स को सलाह दी गई है कि वे अपना पेटीएम फास्टैग खाता बंद कर दें और किसी अन्य जारीकर्ता से नया फास्टैग खरीद लें।

Read MoreRead Less
Next Story