boltBREAKING NEWS
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

कार में इन वजहों से लग सकती है आग, आज ही जान लें वजह हमेशा सुरक्षित रहेगी ड्राइव

 कार में इन वजहों से लग सकती है आग, आज ही जान लें वजह हमेशा सुरक्षित रहेगी ड्राइव

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार से चलने का अपना एक अलग सुख है। मौजूदा वक्त कार आज हर परिवार की जरूरत बन चुकी है। गर्मी के मौसम में आप कार में एसी चला सकते हैं और विंटर्स में आप उसमें हीटर का आनंद लेते हैं। लेकिन आज के समय में सड़क पर चलती हुई कारों में अचानक से आग लगने की खबरें लगातार आ रही हैं। चलती कार में आग लगने के बहुत से कारण हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि इन घटनाओं से बचा नहीं जा सकता है। तो आइये इस लेख के जरिये आपको बताते हैं, इस प्रकार की दुर्घटनाओं से आसानी से कैसे बच सकते हैं।

कार चलाने से पहले रखें ध्यान: आप अपनी कार ड्राइव करने जा रहे हों या फिर किसी कैब या टैक्सी में बैठने जा रहे हों। दोनों ही सूरत में इस बात का पूरा ध्यान रखें कि कार में से किसी तरह की कोई गंध तो नहीं आ रही है। क्योंकि आज कल कैब सर्विस वाले ज्यादातर CNG कारों का प्रयोग करते हैं। ऐसी कारों में आग लगने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए कार में बैठने से पहले अंदर के माहौल यानी कि महक पर ध्यान दें। यदि गैस, पेट्रोल या फिर किसी भी चीज़ के जलने की महक आ रही हो तो जल्द से जल्द कार से उतर जाएं।

कार चलते वक्त आग की स्थिति में क्या करें: यदि आपके साथ चलती कार ऐसी परिस्थिति हो और अचानक से आपको किसी अजीब गंध, धुंआ या फिर गैस की महक आती है। तो जल्द ही कार के इंजन को बंद कर के अपनी कार की खिड़कियों के शीशे को खोलते हुए बाहर निकल आएं। इसके अलावा बहुत से लोग कार में अग्निशमन यंत्र नहीं रखते हैं। लेकिन ये गलत है क्योंकि इसकी सहायता से कई बार लोग अपनी जान के साथ-साथ कार में आग लगने से भी बचा सकते हैं। जब भी कार में आग लगे ऐसी स्थिति में कार से बाहर निकलें और अग्निशमन यंत्र का प्रयोग करें।

आग लगने की स्थिति में क्या करें: आपकी कार के अगले और पिछले किसी भी हिस्से में आग लग सकती है। यदि आग कार के इंजन से धुंआ निकल रहा हो तो इंजन को बंद करके बाहर निकलें और अग्निशमन यंत्र का प्रयोग करें। लेकिन यदि कार के पिछले हिस्से यानी बूट की तरफ से धुंआ निकल रहा हो या आग लगी हो, तो तुरंत कार को कहीं रोक कर खड़ा कर दें और बाहर निकल कर कार से जितना हो सके उतनी दूर खड़े हो जाएं। इसके बाद तत्काल पुलिस या फायर स्टेशन में फोन कर के उनकी सहायता लें।

कार में आग लगने के कारण : कारों में आग लगने का सबसे बड़ा कारण है शार्ट सर्किट अगर चूहे वायरिंग को काट दें तो भी शॉर्ट सर्किट से आग लग सकती है। इसके अलावा ओवर हीट होने पर शॉर्ट सर्किट होता है और कार में आग लग जाती है। वहीं, फ्यूल टैंक या पाइप में लीकेज, खराब वायरिंग, खराब रेडिएटर व खराब बैटरी से आग लग सकती है। बता दें ज्यादातर आग लगने का बड़ा कारण वायरिंग का खराब होना होता है।

ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम

cu