boltBREAKING NEWS
  •  
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

यात्रीगण ध्यान दें, रेलवे से संबंधित किसी भी समस्या या जानकारी के लिए अब इस नंबर पर करें डायल

यात्रीगण ध्यान दें, रेलवे से संबंधित किसी भी समस्या या जानकारी के लिए अब इस नंबर पर करें डायल

अब रेलवे से संबंधित किसी भी तरह की शिकायत के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए रेल हेल्पलाइन नंबरों को एक साथ मिला दिया है। भारतीय रेलवे ने सभी मौजूदा हेल्पलाइन नंबरों की जगह अब 139 नंबर जारी किया है। जिससे यात्रियों के लिए इस नंबर को याद रखना और रेलवे से जुड़ना आसान हो गया है।

एकल नंबर 139 का उपयोग यात्रा के दौरान सभी पूछताछ और शिकायत दर्ज करने के लिए किया जाएगा। रेलवे द्वारा जारी की गई जानकारी में कहा गया है कि जोनल रेलवे 139 के अलावा भी नया हेल्पलाइन नंबर या शिकायत नंबर जारी नहीं करेगा। नया नंबर रेल उपयोगकर्ताओं को एकीकृत सेवाएं प्रदान करेगा, जो सुरक्षा, शिकायतों, खानपान और सतर्कता के लिए केवल 139 डायल कर सकते हैं। नए नंबर की शुरुआत के साथ, बाकी सभी हेल्पलाइन नंबर बंद कर दिए जाएंगे।

139 नंबर विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध होगा और यह आईवीआरएस (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम) पर आधारित होगा। सभी मोबाइल फोन उपयोगकर्ता 139 पर कॉल करने के लिए पहुंच सकते हैं। इस नंबर पर यात्री, ट्रेन से संबंधित बुनियादी पूछताछ और पीएनआर स्थिति, टिकट (सामान्य और तत्काल) उपलब्धता, ट्रेन आगमन, प्रस्थान, प्रस्थान की तरह आरक्षण संबंधी पूछताछ के लिए एक एसएमएस भेज कर जानकारी हासिल कर सकते हैं।