boltBREAKING NEWS
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

समर्थन मूल्य पर खरीद हेतु आनलाईन पंजीकरण 20 अक्टूबर से शुरु

समर्थन मूल्य पर खरीद हेतु आनलाईन पंजीकरण 20 अक्टूबर से शुरु

 चित्तौड़गढ़ । जिले में समर्थन मूल्य पर मूंगफली, उडद, सोयाबीन की खरीद के लिए आनलाईन पंजीकरण 20 अक्टूबर 2020 से शुरू किया जायेगा।
       उप रजिस्ट्रार, सहकारी समितियॉ, प्रहलादराय आमेरिया ने बताया कि किसानों को किसी प्रकारी की असुविधा, नहीं हो इसके लिये ऑनलाइन पंजीकरण व्यवस्था ई-मित्र पर प्रातः 9 बजे से सांय 7 बजे तक की गई है। वर्ष 2020-21 के लिए मूंगफली के लिए 5275 रूपये प्रति क्विंटल, उड़द के लिए 6000 रूपये प्रति क्विंटल एवं सोयाबीन के लिए रूपये 3880 प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य घोषित किया गया है।किसानों को अपनी उपज बेचने में किसी प्रकार की परेषानी न हो इसके लिए खरीद केन्द्रों पर आवष्यकतानुसार तोल कांटे लगाए जायेंगें एवं पर्याप्त मात्रा में बारदाना उपलब्ध कराया जायेगा।
जिस तहसील में कृषि भूमि उस तहसील में पंजीयन :-
 आमेरिया ने बताया कि किसान इस बात का विषेष ध्यान रखे कि जिस तहसील में कृषि भूमि है उसी तहसील के कार्य क्षैत्र वाले खरीद केन्द्र पर उपज बेचान हेतु पंजीकरण करावें दूसरी तहसील में यदि पंजीकरण कराया जाता है तो पंजीकरण मान्य नही ंहोगा। भैंसरोडगढ़ एवं बेगूं पंचायत समिति के लिए बेगूं क्रय विक्रय सहकारी समिति लि. गंगरार, चित्तौडगढ़, भदेसर पं.स. के लिए चित्तौडगढ़ क्रय विक्रय सहकारी समिति लि., राषमी, कपासन, भूपालसागर पंचायत समिति के लिए कपासन क्रय विक्रय सहकारी समिति लि., निम्बाहेडा पं.स. एवं उप केन्द्रों हेतु निम्बाहेडा क्रय विक्रय सहकारी समिति लि., डूंगला एवं बडीसादडी पं.स. हेतु बड़ीसादड़ी क्रय विक्रय सहकारी समिति लि. के केन्द्रों पर पंजीकरण कराना होगा।
पंजीयनफार्म के साथ यह दस्तावेज जरूरी :-
किसानों को जनआधारकार्ड, खसरा गिरदावरी की प्रति एवं बैंकपासबुक की प्रति पंजीयन फार्म के साथ अपलोड करनी होगी जिस किसान द्वारा बिना गिरदावरी के अपना पंजीयन करवाया जावेगा उसका पंजीयन समर्थन मूल्य खरीद हेतु मान्य नहीं होगा यदि ईमित्र द्वारा गलत पंजीयन किये जाते हैं या तहसील के बाहर पंजीकरण किये जाते है तो ई-मित्रों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्यवाही की जावेगी। किसान एक जनआधार कार्ड से अंकित नाम में से जिसके नाम गिरदावरी होगी उसके नाम से एक पंजीयन करवा सकेगा।
एक किसान सें अधिकतम 25 क्विंटल उपज की खरीद की जावेगी किसान पंजीयन करते समय कोविड 19 हैल्थ एडवाइजरी का पालन करते हुए पंजीयन करवाए साथ ही यह सुनिष्चित करले कि पंजीकृत मोबाइल नम्बर जन आधारकार्ड से लिंक हो जिसमें समय पर तुलाई दिनांक की सूचना मिल सके, किसान प्रचलित बैंक खाता संख्या सही देवें ताकि आनलाईन भुगतान के समय किसी प्रकार की परेषानी किसान को नहीं हो। इन्होंने बताया कि किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए हेल्पलाइन नम्बर 18001806001 भी 20 अक्टूबर 2020 से प्रारंभ हो जाएगा साथ ही किसान अपनी समस्या समाधान हेतु सम्बन्धित क्रय विक्रय सहकारी समिति अथवा उप रजिस्ट्रार, सहकारी समितियॉ, चित्तौडगढ़ कार्यालय में भी संपर्क कर सकते है।

ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम

cu