boltBREAKING NEWS
  •  
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

पश्चिम बंगाल में तीसरी बार ममता सरकार, BJP रहेगी 100 के पार

पश्चिम बंगाल में तीसरी बार ममता सरकार, BJP रहेगी 100 के पार

 कोलकत्ता ।पश्चिम बंगाल में एक बार फिर से जनता ममता बनर्जी पर अपनी 'ममता' दिखा सकती है। एबीपी न्यूज-सी वोटर के ओपिनियन पोल के मुताबिक सूबे में टीएमसी की सरकार 148 से 164 सीटों के साथ बन सकती है। पोल के मुताबिक टीएमसी को लगभग सभी इलाकों में बीजेपी से ज्यादा सीटें मिल सकती हैं। वहीं बीजेपी के खाते में 100 से ज्यादा सीटें जा सकती है। पोल के मुताबिक उसे 92 से 108 सीटें मिल सकती हैं। हालांकि तीन दशक से ज्यादा समय तक सत्ता में रहने वाले वामदलों को गहरा झटका लगता दिख रहा है। कांग्रेस के लिए भी सर्वे निराशाजनक तस्वीर पेश कर रहा है। सर्वे के अनुसार लेफ्ट कांग्रेस गठबंधन को 31 से 39 सीटें ही मिल सकती हैं।

जानें, आंकड़ों में बीजेपी के पिछड़ने पर क्या बोले एक्सपर्ट: सीवोटर के डायरेक्टर यशवंत देशमुख ने सर्वे में बीजेपी के पिछड़ने को लेकर कहा, 'बीजेपी सर्वे में शानदार प्रदर्शन करती दिख रही है। लेकिन उसके खाते में आने वाले वोट लेफ्ट और कांग्रेस का है। वहीं टीएमसी का वोटर अब भी उसके साथज मजबूती से जुड़ा दिख रहा है। टीएमसी के वोट बैंक में सेंध न लगा पाने के चलते बीजेपी को यह स्थिति देखनी पड़ सकती है। हालांकि बीजेपी का यह उभार भी अप्रत्याशित ही है।'

क्षेत्रवार जानें, कहां किसका क्या हाल
ग्रेटर कोलकाता में टीएमसी का रहेगा जलवा: पोल के मुताबिक पश्चिम बंगाल के ग्रेटर कोलकाता रीजन की 35 सीटों में टीएमसी को 26 से 30 सीटें मिल सकती हैं। वहीं बीजेपी को 2 से 6 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस-लेफ्ट को 2-4 सीटें मिल सकती हैं।

बीजेपी को उत्तर बंगाल में बढ़त: उत्तर बंगाल के क्षेत्र की 56 सीटों में 21 से 25 सीटें बीजेपी के खाते में जा सकती हैं। इसके अलावा टीएमसी को यहां 14 से 18 सीटें मिल सकती  हैं। लेफ्ट और कांग्रेस गठबंधन के खाते में 13 से 15 सीटें मिल सकती हैं।

इन 84 सीटों पर टीएमसी को बढ़त: दक्षिणपूर्व बंगाल की 84 सीटों में से 43 से 47 सीटें टीएमसी के खाते में जा सकती हैं। इसके अलावा बीजेपी को यहां 24 से 28 सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है। कांग्रेस लेफ्ट को यहां 12 से 14 सीटें मिल सकती हैं।

दक्षिण-पश्चिम बंगाल में भी ममता आगे
अब 119 सीटों वाले दक्षिण पश्चिम बंगाल क्षेत्र की बात करें तो इस क्षेत्र में टीएमसी को 65 से 69 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी को 45 से 49 सीटें मिल सकती हैं। वहीं कांग्रेस और लेफ्ट यहां भी 4 से 6 सीटें ही हासिल करता दिख रहा है।

 

कब होंगे बंगाल विधानसभा चुनाव?
पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में मतदान संपन्न होगा। बंगाल में पहले चरण के तहत राज्य के पांच जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण के तहत चार जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल, तीसरे चरण के तहत 31 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल, चौथे चरण के तहत पांच जिलों की 44 सीटों पर 10 अप्रैल, पांचवें चरण के तहत छह जिलों की 45 सीटों पर 17 अप्रैल, छठे चरण के तहत चार जिलों की 43 सीटों पर 22 अप्रैल, सातवें चरण के तहत पांच जिलों की 36 सीटों पर 26 अप्रैल और आठवें चरण के तहत चार जिलों की 35 सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान होगा। वहीं, नतीजों का ऐलान दो मई को होगा।