boltBREAKING NEWS
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

सर्दी में गुड़ का पानी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही पेट को दुरुस्त रखता है, जानिए रेसिपी

सर्दी में गुड़ का पानी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही पेट को दुरुस्त रखता है, जानिए रेसिपी

लाइफस्टाइल डेस्क। गुड़ सर्दी में सेहत का खज़ाना है। ये इम्यूनिटी बूस्ट करता है साथ ही लंग्स को भी साफ करता है। सर्दी में गुड़ का इस्तेमाल करने से बॉडी अंदर से गर्म रहती है। गुड़ चीनी से बेहद बेहतर है जो वेट को कंट्रोल कर सकता है। गुड़ आयरन, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है, अगर इसे पानी में उबालकर पीया जाए तो ये बॉडी पर गज़ब का असर डालता है। गर्म पानी गुड़ के फायदे को दोगुना कर देता है, यहां हम आपको गर्म पानी के साथ गुड़ के सेवन के पाँच स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं।

फ्लू से बचाव करता है:

सर्दी में फ्लू का खतरा ज्यादा रहता है। गुड़ खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है, जिससे सर्दी के मौसम में बीमार पड़ने की संभावना कम हो जाती है। गुड़ में मौजूद विटामिन और खनिज मौसमी फ्लू के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। गुड़ में फेनोलिक यौगिक ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ सकते हैं, जिससे संक्रमण से लड़ने की शक्ति बढ़ जाती है।

ये पेट को हेल्दी रखता है: 

सुबह सबसे पहले गर्म पानी पीने से आपका पेट दुरुस्त रहता है। ये बॉडी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और पाचन में सुधार करने में मदद करता है। यह एसिडिटी, कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है। गुड़ गैस्ट्रिक रस के स्राव में मदद करता है और इस प्रकार बेहतर पाचन करता है।

बॉडी को गर्म रखता है:

गुड़ की गर्म प्रकृति इसे सर्दियों के सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थों में से एक बनाती है। यह बॉडी के तापमान को स्थिर करने में मदद करता है। यह ब्लड वैसल्स को पतला करता है, जो बदले में शरीर में गर्मी पैदा करता है। गुड़ में खनिज और एंटीऑक्सिडेंट इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं और लोगों को मौसमी फ्लू से उबरने में मदद कर सकते हैं। यह बीमार होने पर लोगों के ऊर्जा स्तर को बढ़ा सकता है, जिससे रिकवरी प्रक्रिया तेज हो सकती है।

इम्यूनिटी को बढ़ाता है:

गुड़ में मौजूद खनिज और एंटीऑक्सिडेंट इम्यूनिटी को बढ़ाता है जो मौसमी फ्लू से हमारी हिफाजत करते हैं। यह बीमार होने पर लोगों के ऊर्जा स्तर को बढ़ा सकता है, जिससे रिकवरी प्रक्रिया तेज हो सकती है।

पानी की अवधारण को रोकने में मदद करता है:

वाटर रिटेंशन से वजन बढ़ सकता है। गुड़ में मौजूद पोटेशियम बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बनाए रखता है जिससे वाटर रिटेंशन कम कर होता है, जो आगे वजन घटाने में मदद करता है।

गुड़ का ड्रिंक कैसे बनाएं:

सामग्री

इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको गुड़ पाउडर, एक गिलास गर्म पानी और एक चम्मच नींबू का रस चाहिए।

कैसे बनाएं

गर्म पानी में एक चम्मच गुड़ पाउडर मिलाएं, स्वाद और विटामिन सी का स्तर बढ़ाने के लिए नींबू का रस मिलाएं। आपका ड्रिंक तैयार है, इसे गुनगुना सेवन करें।

ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम

cu