boltBREAKING NEWS
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ

बीमारियों से दूर रहना हैं तो इन 10 आदतों को अपनाएं

बीमारियों से दूर रहना हैं तो इन 10 आदतों को अपनाएं

लाइफस्टाइल डेस्क। आप हेल्दी लाइफस्टाइल जीना चाहते हैं और बुढ़ापे तक किसी परेशानी का सामना नहीं करना चाहते, तो सबसे पहले अपना लाइफस्टाइल चेंज करें। आपकी छोटी-छोटी आदतें आपको बुढ़ापे तक लाभ पहुंचा सकती है। हमारी खाने-पीने की आदतों से लेकर सोने-जागने, उठने-बैठने और सांस लेने तक की गलत आदतें हमें बीमार बना देती है। हालांकि इन आदतों को संवारना थोड़ा मुश्किल काम है, लेकिन सेहत और फिटनेस के लिए इन्हें सुधारना जरूरी है। आइए जानते हैं कि हमारी कौन-कौन सी आदतें हैं जिन्हें सुधार कर हम स्वस्थ रह सकते हैं।

हाथ वॉश करें:

बीमारियों से महफूज रहना है तो हाथ धोने की आदत डालें। हाथ वॉश करके आप कीटाणुओं को शरीर में प्रवेश करने से रोक सकते हैं और सेहतमंद रह सकते हैं।

नाक को बार-बार मत छुएं:

नाक को बार-बार पकड़ने की आदत आपको बीमार बना सकती है। नाक के जरिए आपकी बॉडी में कीटाणु और वायरस प्रवेश करके आपको बीमार बना सकते हैं। नाक को बार-बार छूने से सर्दी और फ्लू जैसे विभिन्न संक्रण फैल सकते हैं।

बॉडी को स्ट्रेच करें:

स्ट्रेचिंग को अपने लाइफ स्टाइल का हिस्सा बनाएं। हम अपना अधिकांश समय ऑफिस और कंप्यूटर के सामने बिताते है, इसलिए हमारी मांसपेशियां सख्त और सिकुड़ जाती हैं। मासपेशियों की स्टिफनेस चोटों और गंभीर दर्द के जोखिम को बढ़ा सकती है। इन चोटों से बचने के लिए, हर सुबह नियमित रूप से स्ट्रेचिंग करने की आदत डालें।

सांस लेने का तरीका सुधारें:

अपने शरीर के कार्यों और रक्त परिसंचरण के तरीके को बेहतर बनाने के लिए अपना सांस लेने का तरीका सुधारें। हमें अपने सीने से सांस लेने के बजाय अपने डायफ्राम से सांस लेनी चाहिए। सांस लेने के पैटर्न में यह बदलाव ऑक्सीजन के सेवन को अधिकतम करने में मदद करेगा।

हेल्दी नाश्ता करें:

नाश्ता करने की आदत डालें। नाश्ता हमारे पूरे दिन के भोजन का अहम हिस्सा है। सुबह में हेल्दी नाश्ता खाने से आपका पेट ठीक रहेगा और आपको पाचन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

नियामित रूप से नाखून काटे:

लंबे नाखून संक्रमण और कीटाणुओं के लिए मेजबान के रूप में काम करते हैं। जब आप कई चीजों को छूते हैं, तो आपके नाखूनों में कीटाणु ठहर जाते हैं और जब आप अपने भोजन को खाते हैं तो ये कीटाणु आपके पेट में जाकर आपको बीमार बना सकते हैं।

अपनी चीजों को दूसरों से सांझा नहीं करें:

अपने पर्सनल इस्तेमाल की चीजें जैसे रेजर, टूथब्रश और नाखून कटर को दूसरों के साथ साझा करने की आदत को बलदें। इस तरह रोगाणुओं का हस्तांतरण होता है।

चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं:

जब भी आप बाहर निकलें तो अपनी स्किन पर एक अच्छी सनस्क्रीन जरूर लगाएं। आपकी यह आदत स्किन रोगों से बचाएगी साथ ही स्किन की विभिन्न समस्याओं जैसे स्किन कैंसर और मेलेनोमा को मात देगी।

मीठा खाने से परहेज करें:

मीठी चीजें शराब और सिगरेट की तरह ही सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं। आपकी बॉडी में चीनी की अधिक मात्रा का असर आपकी त्वचार और वजन पर पड़ेगा। शुगर व अन्य बीमारियों से महफूज रहने के लिए मीठा खाने से परहेज करें।

ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम

cu