boltBREAKING NEWS
  •   दिन भर की  न्यूज़ देखने के लिए भीलवाड़ा हलचल यूट्यूब चैनल लाइक और सब्सक्राइब करें।
  •  भीलवाड़ा हलचल न्यूज़ पोर्टल डाउनलोड करें भीलवाड़ा हलचल न्यूज APP पर विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे विजय गढवाल  6377364129 advt. [email protected] समाचार  प्रेम कुमार गढ़वाल  [email protected] व्हाट्सएप 7737741455 मेल [email protected]   8 लाख+ पाठक आज की हर खबर bhilwarahalchal.com  

सर्दी में मौसमी बीमारियों से बचना चाहते हैं तो हल्दी का सेवन करें, जानिए फायदे

सर्दी में मौसमी बीमारियों से बचना चाहते हैं तो हल्दी का सेवन करें, जानिए फायदे

 लाइफस्टाइल डेस्क। हल्दी हमारे खाने का अहम हिस्सा है। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल जैसे कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सर्दी में बॉडी को गर्म रखती हैं। हल्दी गले की सर्दी, जुकाम का बेस्ट इलाज है। सर्दी में हल्दी ना सिर्फ आपकी इम्यूनिटी बढ़ाती है बल्कि आपको बीमारियों से भी दूर रखती है। कच्ची हल्दी, अदरक की तरह दिखाई देती है, अदरक की डलियों जैसा इसका आकार होता है। काटने पर अंदर से पीली दिखाई देती है। हल्दी में कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है, ये सूजन को रोकती है। गठिया का बेस्ट इलाज है हल्दी। आइए जानते हैं सर्दी में हल्दी के कौन-कौन से फायदे हैं।

अपच से राहत दिलाती है हल्दी:

कच्ची हल्दी को लहसुन और घी के साथ खाने से अपच से राहत मिलती है। कच्ची हल्दी को उबालकर और उतनी ही मात्रा में लहसुन और एक चम्मच घी के साथ मिलाकर खाना चाहिए। दिन में एक बार इस हल्दी का सेवन करें।

सूखी खांसी से राहत दिलाती है हल्दी:

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं अगर इसका दूध के साथ रोजाना सेवन किया जाए तो सूखी खांसी से निजात मिलती है।

इम्यूनिटी बढ़ाती है: 

कच्ची हल्दी हमारी इम्यूनिटी मजबूत करती है। ये शरीर को हानिकारक बैक्टीरिया से बचाती है। सर्दी में इसका सेवन करने से आप बीमारियों से महफूज रहते हैं।

कैंसर जैसी बीमारी को दूर भगाती है:

इसमें ऐसे पौष्टिक तत्व पाए जाते है जो हानिकारक रेडिएशन के संपर्क में आने से होने वाली बीमारियों से शरीर की हिफाजत करती है।

गठिया के रोगियों के लिए फायदेमंद:

गठिया के मरीजों के लिए हल्दी बेस्ट औषधी है। हल्दी का दूध के साथ सेवन जोड़ो के दर्द से राहत दिलाता है। सूजन रोकने और गठिया के रोगी के लिए ये बेहद फायदेमंद है।

स्किन के लिए फायदेमंद है:

हल्दी को चेहरे पर लगाने से चेहरे की झुरियां कम होती है, साथ ही रंग में निखार आता है। इसके इस्तेमाल से दाग घब्बे दूर होते हैं।

दिल की सेहत का ख्याल रखती है:

इससे शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ता है जो तंदुरुस्त हार्ट के लिए बेहद जरूरी है।