boltBREAKING NEWS
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ

अगर आपकी कार में भी आ रही हैं ये दिक्कतें, तो तुरंत करवा लें सर्विस

अगर आपकी कार में भी आ रही हैं ये दिक्कतें, तो तुरंत करवा लें सर्विस

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जब हम नई कार खरीदते हैं तो वो काफी स्मूथ ड्राइविंग एक्सपीरियंस देती है। लेकिन जैसे-जैसे कार पुरानी होती जाती है, उसमें खामियां आने लगती हैं और अगर आप इन खामियों को सही समय पर दूर नहीं कराते हैं, तो ये आपके लिए बड़ी मुसीबत का सबब बन सकती हैं। दरअसल बहुत से लोग कार खरीद लेते हैं लेकिन उसका मेंटनेंस ठीक तरह से नहीं कर पाते जिस वजह से कार में आई छोटी सी दिक्कत देखते ही देखते काफी बड़ी हो जाती है। जिस वजह से आपको कभी भी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए कार खरीदने के बाद कुछ चीज़ों का ध्यान ज़रूर रखें। अगर आपको कार से ऐसे संकेत मिलें तो तुरंत उसकी सर्विस करवा लें।

1. पावर में कमी: कार चलाते वक्त यदि आपको इसकी पावर में कमीं महसूस हो, तो उसकी वजह कम इंजन कम्प्रेसन या जाम फ्यूल फिल्टर हो सकता है। ऐसे में कार की पॉवर में कमी से कार की फंक्शनिंग और सेफ्टी दोनों प्रभावित होती है। इसलिए बिना देरी किए आपको तुरंत कार मेकैनिक को दिखानी चाहिए। अन्यथा आपकी गाड़ी जल्द गर्म पड़ सकती है और उसका माइलेज भी कम हो सकता है । इसके अलावा अगर आपकी कार में कोई लीकेज़ हो, जैसे इंजन ऑयल या कूलेंट उसमें से गिर रहा हो तो कार मैकेनिक को जरूर दिखाएं।

2. कार की चेतावनी लाइट: आपने अगर अपनी कार की सर्विस सही समय पर नहीं करवाई है, तो बहुत सी कारों में इसकी चेतावनी के लिए इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एक इंडिकेशन दिखाई देता है। अगर आपकी कार में इस तरह की चेतावनी दिखे तो कार की सर्विस तुरंत करवा लें। हालांकि जरूरी नहीं है ये लाइट हमेशा कार की सर्विसिंग के लिए ही इंडिकेट करे, कार के इंजन में कोई भी दिक्कत आने पर भी इस यह वार्निंग लाइट जल सकती है। ऐसी स्थिति में भी कार की जांच तुरंत करवा लें।

कार से अलग तरह की आवाज़ आने पर: वैसे तो जब आप नई कार खरीदते हैं तो उसकी सर्विस बुक आपको साथ में मिलती है। जिसमें कार की सर्विस कब करवानी चाहिए इस बारे में डिटेल्स से लिखा होता है। लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक कार को फिट रखने के लिए इसकी सर्विस 6 महीने या 10 हज़ार किमी. पर करवा लेनी चाहिए। इसके अलावा कार स्टार्ट करते या चलाते वक्त उसमें एक अलग तरह की आवाज़ आए तो उसकी सर्विस तुरंत करवानी चाहिए वरना आपकी कार का इंजन सीज़ हो सकता है या फिर और कोई गंभीर दिक्कत आ सकती है।

ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम

cu