कल से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण, 45 पार वालों को इन 20 गंभीर बीमारियों के दिखाने होंगे ये कागजात

कल से  कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण, 45 पार वालों को इन 20 गंभीर बीमारियों के दिखाने होंगे ये कागजात

एक मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो रहा है. वैक्सीनेशन के दौरान 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. हालांकि कोरोना वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में मुफ्त दिया जायेगा, जबकि निजी अस्पतालों में लोगों को इसके लिए भुगतान करना होगा. आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि निजी अस्पताल कोविड टीके की एक खुराक के लिए 250 रुपये तक का शुल्क ले सकते हैं. इसमें 150 रुपये टीके की कीमत और 100 रुपये सेवा शुल्क है.

इन 20 गंभीर बीमारियों के दिखाने होंगे सबूत

स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह पहले ही साफ कर दिया है कि 45 साल से ऊपर के ऐसे लोगों को भी वैक्सीन की डोज दी जाएगी जो पहले से किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं. मंत्रालय ने शनिवार को उन बीमारियों की लिस्ट जारी की जिससे ग्रसित 45 से 59 साल के लोगों को कोरोना वैक्सीन दिए जा सकेंगे.कोविड टीकाकरण के लिए 20 गंभीर बीमारियों को सूची में रखा गया है. 45 से 59 वर्ष की आयु के ऐसे लोग, जो हृदय संबंधी रोग, कोरोनरी धमनी रोग, सीटी/ एमआरआइ-स्ट्रोक, 10 साल से अधिक समय से मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गुर्दे व इस तरह की अन्य बीमारियों से ग्रसित हैं, उन्हें टीका लगाया जायेगा.

साथ लाने होंगे पहचान पत्र और बीमारी के कागजात

  • लाभार्थियों को अपना एक तस्वीर युक्त पहचान पत्र- आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र आदि लेकर आना होगा

  • अन्य बीमारी से ग्रसित 45 वर्ष से अधिक उम्र के लाभार्थी को बीमारी से संबंधित प्रमाणपत्र साथ में लाना होगा, जिस पर पंजीकृत चिकित्सक के हस्ताक्षर होने चाहिए

आप चुन सकते हैं टीका केंद्र

  • टीके के िलए ‘ऑन-साइट’ पंजीकरण की सुविधा होगी उपलब्ध

  • अपनी पसंद के टीकाकरण केंद्र पर करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

  • को-विन 2.0 पोर्टल व आरोग्य सेतु मोबाइल एप से भी रजिस्ट्रेशन

  • लाभार्थी अपनी पसंद के कोविड टीकाकरण केंद्र को चुन सकते हैं

  • टीका लगवाने के लिए अपना समय निर्धारित करवा सकते हैं

वहीं देश के आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना के मामलों में वृद्धि से चिंतित केंद्र सरकार ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 के नियंत्रण संबंधी उपायों को दृढ़ता से लागू करने के निर्देश दिया है. महाराष्ट्र में नागपुर समेत विदर्भ के पांच जिलों में दो दिनों का वीकेंड लॉकडाउन लगा दिया गया है. नागपुर, अमरावती, वुलढाना, यवतमाल, वासिम, अकोला में शनिवार और रविवार को लॉकडाउन घोषित किया गया है.

Read MoreRead Less
Next Story