boltBREAKING NEWS
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

सर्दियों में बढ़ाना है मोटरसाइकिल का माइलेज तो फॉलो करें ये सिंपल टिप्स

सर्दियों में बढ़ाना है मोटरसाइकिल का माइलेज तो फॉलो करें ये सिंपल टिप्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मोटरसाइकिल का माइलेज सर्दियों में काफी कम हो जाता है। अगर आप भी रेगुलर राइडर हैं तो आपको ये बात अच्छी तरह से पता होगी। हालांकि ज्यादातर लोग माइलेज को बढ़ाने के लिए प्रयास नहीं करते हैं। वहीं कुछ लोगों को कम हुए माइलेज की वजह से पेट्रोल पर काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं। ऐसे में अगर कम माइलेज की वजह से आपको भी हर महीने ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं तो आज हम आपको मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाने के सिंपल टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप सर्दियों में पेट्रोल का खर्च कम कर सकते हैं।

खुले में पार्किंग से बचें: सर्दियों में आप अगर अपनी बाइक को खुले में पार्क करते हैं तो रात के वक्त ज्यादा ठंडक होने से बाइक का इंजन भी ठंडा हो जाता है। ऐसे में अगली सुबह जब आप बाइक स्टार्ट करते हैं तो इसमें काफी समय लगता है। बार बार बाइक बंद हो जाने और इसे स्टार्ट करने में काफी फ्यूल खर्च होता है। ऐसे में आपको अपनी बाइक बाहर पार्क करते समय इसपर कवर लगाना चाहिए।

पुराना इंजन ऑयल: आपको बता दें कि पुराना इंजन ऑइल सर्दियों के मौसम में बाइक के इंजन में जम जाता है जिससे इसे स्टार्ट करने में काफी समय और फ्यूल खर्च होता है। इस समस्या से बचने के लिए सर्दियों की शुरुआत में ही इंजन ऑयल बदलवा लेना चाहिए।

लो-स्पीड: सर्दियों के मौसम में लो-स्पीड राइडिंग की वजह से बाइक का इंजन बीच में बंद हो सकता है। ऐसे में जरूरत के हिसाब स्पीड को रखें, अगर स्पीड बेहद कम होगी तो इंजन बंद हो सकता है जिसे स्टार्ट करने में पेट्रोल खर्च होता है।

ट्रिपलिंग से बचें: बाइक में ट्रिपलिंग करना अच्छा नहीं होता है क्योंकि इससे इंजन पर काफी दबाव पड़ता है और बाइक जरूरत से ज्यादा फ्यूल कंज्यूम करती है। सर्दियों के मौसम में पहले से बाइक का इंजन काफी दिक्कत करता है ऐसे में आप अगर ट्रिपलिंग करते हैं तो इससे इंजन पर दबाव और ज्यादा बढ़ जाता है। आपको कभी भी बाइक में ट्रिपलिंग नहीं करनी चाहिए ये सुरक्षा के लिहाज से भी काफी खतरनाक साबित हो सकता है।  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम

cu