boltBREAKING NEWS
  •  
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

फोर्ट फेस्टिवल में दिखेगी दांडी मार्च की झांकी

फोर्ट फेस्टिवल में दिखेगी दांडी मार्च की झांकी

 चित्तौड़गढ़ हलचल । । आगामी 12-13 मार्च को चित्तौड़गढ़ में तृतीय फोर्ट फेस्टिवल का आयोजन होने जा रहा है, जिसे लेकर सभी में उत्साह है। इधर कार्यक्रम की तैयारियों को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसी सम्बन्ध में जिला कलक्टर सभागार में जिला कलक्टर के के शर्मा की मौजूदगी में शनिवार को सभी प्रभारी अधिकारियों एक बैठक आयोजित हुई, जहाँ अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग द्वारा की जा रही तैयारियों से अवगत कराया। बैठक में कलक्टर ने निर्देश दिए कि बाहर से आने वाले कलाकारों का पूरा सम्मान हो और उनके ठहरने की व्यवस्था अच्छे से की जाए, क्योंकि वे न सिर्फ कलाकार बल्कि हमारे मेहमान भी हैं।


इसी के साथ निर्देशित किया कि कोई भी कार्यक्रम अनावश्यक रूप से लम्बा नहीं हो ताकि उसकी गरिमा बनी रहे और लोग भी उसका लुत्फ़ उठा सकें। जिला कलक्टर ने बैठक में कहा कि सभी अधिकारी अपनी तैयारियां पूरी रखें ताकि सोमवार शाम चार बजे होने वाली बैठक में समीक्षा की जा सके। कलक्टर ने निर्देशित किया कि शोभायात्रा में क्रम का ध्यान रखा जाए। बैठक में कलक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी आपस में प्रभावी ढंग से कोर्डिनेट करके कार्यों को पूरा करें ताकि फोर्ट फेस्टिवल का सफल तरीके से आयोजन किया जा सके। इसी के साथ कलक्टर ने कोविड गाइडलाइंस का पालन करने के भी निर्देश दिए। बैठक में सहायक पर्यटन अधिकारी शरद व्यास ने भी विभिन्न तैयारियों से अवगत कराया। बैठक में कलक्टर ने एक-एक कार्यक्रम की समीक्षा की और सम्बंधित अधिकारियों को सफल आयोजन हेतु निर्देशित किया।

दांडी मार्च की निकलेगी झांकी, मानेगा आज़ादी का अमृत महोत्सव…

12 मार्च का दिन किसी और बात के लिए भी ख़ास है। इसी दिन महात्मा गांधी की दांडी यात्रा शुरू हुई थी। अंग्रेजों द्वारा नमक पर लगाए गए कर का विरोध करने के लिए 12 मार्च 1930 को महात्मा गांधी ने दांडी मार्च शुरू किया था और साबरमती आश्रम से 24 दिन की यात्रा कर गाँव दांडी पहुँच कर हाथ में नमक लेकर कानून तोडा था। उसी की याद में सरकार द्वारा दांडी मार्च दिवस भी मनाया जा जाना है। ऐसे में फोर्ट फेस्टिवल इससे कैसे अछूता रह सकता है। फोर्ट फेस्टिवल में आयोजित होने वाली शोभायात्रा में इस बार दांडी मार्च की झांकी भी शामिल की जाएगी जो आकर्षण का केंद्र रहेगी।

नवाचार- सुबह-सुबह पर्यटक, अधिकारी और आमजन करेंगे योग

आयुर्वेद विभाग के आयुर्वेद चिकित्साधिकारी लवकुश पाराशर ने बताया कि 13 मार्च को सुबह-सुबह फ़तेहप्रकाश महल के सामने मैदान में 5:30 से 6:30 बजे तक योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जहाँ देशी-विदेशी पर्यटक, अधिकारी और आमजन साथ बैठ कर योग करेंगे और फोर्ट फेस्टिवल के माध्यम से योग करने और निरोगी रहने का सन्देश देंगे।

ये रहेंगे कार्यक्रम

फोर्ट फेस्टिवल में पहले दिन 12 मार्च को उद्घाटन समारोह, शोभायात्रा, अश्व प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता आयोजित होगी तो वहीं दुसरे दिन 13 मार्च को योगाभ्यास कार्यक्रम, रन फॉर फोर्ट, दीपदान का आयोजन होगा। दोनों ही दिन पतंगबाज़ी, पर्यटकों हेतु मनोरंजक प्रतियोगिताएं, राजस्थानी लोक कलाकारों द्वारा प्रस्तुती, आर्ट केम्प, सांस्कृतिक संध्या का आयोजन होगा। इसके साथ ही दुर्ग पर दोनों ही दिन भव्य रौशनी की जाएगी।

अधिकारियों ने दिलाया विश्वास- जी-जान लगा कर करेंगे आयोजन सफल

बैठक में अधिकारियों ने अपनी-अपनी तैयारियों की जानकारी देते हुए आश्वस्त किया कि आयोजन में कोई कमी नहीं रखी जाएगी और आयोजन को सफल किया जाएगा। बैठक में एडीएम रतन कुमार, एडीएम अम्बालाल मीणा, युआईटी सचिव सी डी चारण, उपखंड अधिकारी श्याम सुंदर विश्नोई सहित, डी डी आईसीडीएस राजकुमारी खोरवाल, नगरपरिषद आयुक्त रिंकल गुप्ता, डीईओ प्राथमिक कल्याणी दीक्षित, डीईओ माध्यमिक शांतिलाल सुथार, जीएम डीआईसी राहुल देव सिंह, सहायक पर्यटन अधिकारी शरद व्यास, जिला जनसंपर्क अधिकारी प्रवेश परदेशी सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।