boltBREAKING NEWS
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ

केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट को दिया वैक्सीन का ऑर्डर, जानें कितनी कीमत में आम लोगों तक पहुंचेगी

केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट को दिया वैक्सीन का ऑर्डर, जानें कितनी कीमत में आम लोगों तक पहुंचेगी

नई दिल्‍ली। देश में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी से होने वाली है। पहले चरण में तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को यह टीका मुहैया कराया जाएगा। इसके बाद बाद 27 करोड़ उन लोगों को टीका लगाए जाने की योजना है, जिन्‍हें संक्रमण का ज्यादा खतरा है। इनमें वे लोग शामिल हैं जिनकी उम्र 50 साल से अधिक है या जो पहले से किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। इस बीच देश में अब तक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को भारत सरकार से खरीद आदेश प्राप्त हुआ है। यह जानकारी सीरम  इंस्‍टीट्यूट के अधिकारी ने दी है। यह टीका 200 रुपये प्रति खुराक के मूल्य पर उपलब्ध होगा। समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार, केंद्र ने सीरम इंस्टीट्यूट से कोविशील्‍ड वैक्सीन के लिए 1 करोड़ 11 लाख (1 मिलि‍यन) खुराक का ऑर्डर दिया है। प्रति खुराक 210 रुपये की लागत आएगी। सूत्रों के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) मंगलवार सुबह से कोविशिल्ड वैक्‍सीन का डिस्पैच का शुरू करेगा।

 

The vaccine would be available at the price of Rs 200 per vial: Serum Institute of India (SII) officials#COVID19 https://t.co/9NdDRYXrGj" rel="nofollow

— ANI (@ANI) January 11, 2021

ज्ञात हो कि पिछले दिनों केंद्र सरकार और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के बीच कोविशील्ड (Covishield) वैक्‍सीन की कीमत कम करने को लेकर बातचीत चल रही थी। सरकार चाहती है कि सीरम इंस्टीट्यूट अपनी कोरोना वैक्सीन की कीमत कम करे, जिससे इसे जल्द से जल्द और ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों तक आसानी से मुहैया कराया जा सके।

देश की ड्रग नियामक संस्था डीसीजीआइ ने बीते 3 जनवरी को दो कोरोना वैक्सीन- सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन( Covaxin) को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। इसके बाद सरकार ने बीते दिनों कोरोना टीकाकरण की तारीख ऐलान करते हुए बताया कि देश में टीकाकरण 16 जनवरी से शुरू किया जाएगा। 

राज्‍यों ने टीकाकरण के लिए उठाए कदम 

टीकाकरण अभियान को लेकर सभी राज्यों ने कमर कस ली है। राज्यों ने तैयारियां पूरी कर लेने का दावा किया है। बंगाल से लेकर गोवा और आंध्र प्रदेश से लेकर उत्तर प्रदेश, दिल्ली एवं गुजरात ने प्राथमिकता वाले समूहों तक वैक्सीन पहुंचाने के प्रबंध किए हैं। 

ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम

cu