boltBREAKING NEWS
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

जीएसटी चोरी का बड़ा मामला

जीएसटी चोरी  का बड़ा मामला

जयपुर। इनकम टैक्स की बड़ी कार्रवाई के बाद अब जीएसटी चोरी का बड़ा मामला सामने आया है। सीजीएसटी की जयपुर ब्रांच ने 3394 करोड़ रुपए के फर्जी इनवॉयस जारी कर टैक्स की चपत लगाने वाले सात आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियो ने 3394 करोड़ रुपए से अधिक के फर्जी इनवायस जारी कर केंद्र और राज्य सरकार को जीएसटी की चपत लगाई। कुल 85 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी सामने आई है। आरोपियों को विशेष आर्थिक अपराध न्यायालय में पेश किया गया, जहां से कोर्ट ने सभी को जेल भेज दिया है। विशेष आर्थिक अपराध न्यायालय में पेश करने से पहले आरोपियों का कोविड टेस्ट करवाया गया।
आरोपियों द्वारा दर्जनों फर्जी कंपनियां बनाई इन कागजी कंपनियों के जरिए बड़े पैमाने पर सोने-चांदी बेचने का गोरखधंधा किया गया। सोने-चांदी की बिक्री के नाम पर जारी की गई फर्जी इनवॉइस में खरीद-फरोख्त में भी इसी गिरोह के लोग शामिल थे। इस गिरोह का नेटवर्क कई राज्यों में फैला हुआ है, जिसकी सीजीएसटी की टीमें जांच कर रही है। प्रदेश में जीएसटी चोरों पर हुए इस एक्शन से हडकंप है।
आरोपियों ने 220 करोड़ रुपए से अधिक का फर्जी दस्तावेज के आधार पर इनपुट टैक्स क्रेडिट उठाने की जानकारी है। प्रदेश में जीएसटी चोरों पर हुए इस एक्शन से हडकंप है। आरोपियों ने राजस्थान के अलावा अन्य राज्यों के लिए भी फर्जी दस्तावेजों का उपयोग किया। जयपुर सीजीजएसटी कमिश्नर सीपी गोयल के निर्देशन में हुई इस कार्रवाई में विभागीय टीम दस्तावेजों की प्रमुखता से जांच कर रही है।

सबसे बड़ी जीएसटी चोरी की कार्रवाई
सीजीएसटी की जयपुर ब्रांच की इस कार्रवाई को देश की सबसे बड़ी जीएसटी चोरी की कार्रवाई बताया जा रहा है। अभी तक एक साथ सात आरोपियों को गिरफ्तार तक जेल भेजने का मामला राजस्थान में ही हुआ है। सीजीएसटी की टीम विशेष साफ्टवेयर और लेखा पुस्तिकाओं की मदद से टैक्स चोरों पर निगरानी रखे हुए है, आने वाले दिनों में कुछ ओर बडे एक्शन दिख सकते है।

ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम

cu