boltBREAKING NEWS
  •  
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

अस्पतालों में खाली होने लगे कोविड मरीजों के लिए रखे बिस्तर, अब 22 मरीज ही वेंटीलेटर पर

अस्पतालों में खाली होने लगे कोविड मरीजों के लिए रखे बिस्तर, अब 22 मरीज ही वेंटीलेटर पर

जम्मू, | जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार कम हो रहे हैं। जो संक्रमित आ भी रहे हैं, उनमें भी अधिकांश घरों में ही इलाज करवा रहे हैं। इस कारण अस्पतालों में कोविड 19 के मरीजों के लिए आरक्षित अब अधिकांश बिस्तर खाली हो रहे हैं। यही नहीं अब गंभीर रूप से बीमार मरीजों की संख्या भी कम हुई है। पूरे प्रदेश के अस्पतालों में सिर्फ 22 मरीज ही वेंटीलेटर पर हैं।

नेशनल हेल्थ मिशन से मिले आंकड़ाें के अनुसार जम्मू संभाग के अस्पतालों में 1321 बिस्तर कोविड 19 के मरीजों के लिए आरक्षित हैं। इनमें से 101 पर ही इस समय मरीज भर्ती हैं। इनमें भी 54 मरीज मेडिकल कालेज जम्मू, 22 नारायणा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल कटड़ा, 9 सीडी अस्पताल जम्मू, छह जीएमसी डोडा, जीएमसी कठुआ में तीन, जिला अस्पताल किश्तवाड़ और नए गांधीनगर अस्पताल में दो-दो मरीज भर्ती हैं। इसके अलावा पुराने गांधीनगर अस्पताल, जीएमसी राजौरी, जिला अस्पताल रियासी में एक-एक मरीज ही भर्ती है। उप जिला अस्पताल कटड़ा, जिला अस्पताल पुंछ, सीएचसी मेंढर, सीएचसी सुरनकोट, जिला अस्पताल रामबन, घघवाल, जिला अस्पताल उधमपुर, सीएचसी रामनगर और सीएचसी चिनैनी में एक भी मरीज नहीं है।

वहीं कश्मीर संभाग में कोविड 19 के मरीजो के लिए आरक्षित 2345 बिस्तरों में से 266 पर ही इस समय मरीज भर्ती हैं। इनमें भी एसएमएचएस श्रीनगर में 120, स्किम्स सौरा में 51, सीडी अस्पताल श्रीनगर में 29, कश्मीर नर्सिंग होम श्रीनगर में 13, स्किम्स बेमिना में आठ, जेएलएनएम श्रीनगर में छह, एसडीएच सोपोर में पांच जीएमसी अनंतनाग में 12 मरीज भर्ती हैं। जिला अस्पताल शोपियां, सीएचसी हाजिन, सीएचसी देवार, पीएचसी छनपोरा सहित कई अस्पतालों में एक भी मरीज नहीं है।

कश्मीर संभाग में 3382 अइसोलेशन बिस्तरों में से 314 पर ही मरीज भर्ती हें। इनमें भी एसएमएचएस श्रीनगर में 111, स्किम्स सौरा में 48, सीडी अस्पताल श्रीनगर में 23, स्किम्स बेमिना में छह, जेएलएनएम श्रीनगर में छह, कश्मीर नर्सिंग होम में 13, एसडीएच सोपोर में पांच, जीएमसी अनंतनाग में छह, जिला अस्पताल गांदरबल में आठ ही मरीज हैं।

वहीं गंभीर रूप से बीमार मरीजों की संख्या भी कम हुई है। जम्मू संभाग में आइसीयू में कोविड मरीजों के लिए आरक्षित 136 बिस्तरों में से सिर्फ 13 पर ही मरीज भर्ती हैं। इनमें भी मेडिकल कालेज जम्मू में दस और नारायणा अस्पताल में तीन मरीज भर्ती हैं। अन्य सभी अस्पतालों में आइसीयू के बेड खाली पड़े हुए हें।

कश्मीर संभाग में कोविड 19 के मरीजों के लिए आइसीयू में कुल 9 ही मरीज वेंटीलेटर पर हैं। इनमें भी सात मरीज एसएमएचएस अस्पताल श्रीनगर, एक स्किम्स सौरा और एक सीडी अस्पताल श्रीनगर में है। अन्य सभी बिस्तर खाली हैँ।