boltBREAKING NEWS
  •  
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

सिर पर गंजापन दिख रहा है तो इन तेलों से करें मसाज, जानिए फायदे

सिर पर गंजापन दिख रहा है तो इन तेलों से करें मसाज, जानिए फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क। उम्र बढ़ने का असर सिर्फ स्किन पर ही नहीं दिखता, बल्कि बालों पर भी दिखता है। कुछ लोगों की उम्र बढ़ने के साथ-साथ उनके सिर पर बाल भी कम होने लगते हैं। कई बार बाल इस तरह से सिर पर कम होते हैं कि किसी एक जगह गंजापन दिखने लगता है। गंजापन सिर्फ उम्र के साथ होने वाली परेशानी नहीं है, बल्कि ये किसी भी उम्र में लेडीज या जैंट्स में हो सकती है। 30 साल के बाद हेयर फॉलिकल छोटे हो जाते हैं और बाल पतले और महीन होने लगते हैं जिससे इनका झड़ना शुरु हो जाता है। इसके अलावा एंड्रोजन हार्मोन की कमी की वजह से भी बालों का झड़ना शुरु हो जाता है जो कि गंजेपन में बदल जाता है।

तनाव भी गंजेपन का कारण हो सकता है। तनाव लेने से हमारे बालों में बहुत असर पड़ता है और इससे बहुत जल्दी गंजापन आने लगता है। जहां सामान्यत गंजापन लगभग 30 वर्ष की उम्र के बाद आता है तो वहीं तनाव लेने से यह बहुत जल्दी शुरु होने लगता है। आप भी बालों में गंजेपन से परेशान हैं तो हम आपको कुछ देसी उपायों के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

फिश ऑयल का करें इस्तेमाल:

फिश ऑयल में ओमेगा फैटी एसिड होता है। यह पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इससे नए बाल उगते हैं साथ ही बाल मजबूत भी होते हैं।

एलोवेरा से करें मसाज:

बालों के लिए एलोवेरा काफी फायदेमंद होता है। यह बालों को कंडीशन करता है, साथ ही यह बालों की जड़ों के छिद्रों को अनब्लॉक करता है। ऐसे में आप बालों पर इसे लगा सकते हैं।

नारियल तेल भी है फायदेमंद:

नारियल तेल में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो बालों को अंदर तक पोषण देती हैं। इसे लगाने से बालों की जड़े मजबूत होती हैं और नए बाल उगते हैं।

प्याज से करें मसाज:

प्याज को काटकर उसके दो हिस्से कर लीजिए। जिस जगह के बाल झड़ गये हों वहां पर आधे-प्याज को पाँच मिनट तक रोज रगड़ें। बाल झड़ना बंद हो जाएंगे, साथ ही साथ बाल फिर से उगने लगेंगे।

जिनसेंग- जिनसेंग में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जिसकी वजह से यह सभी अशुद्धियों को दूर करने और आपके स्‍कैल्‍प में सेल्‍स को बढ़ाने में मदद करती है, जो आपके बालों के रोम को मजबूत बनाने में मददगार है।