boltBREAKING NEWS
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

एलर्जी होने पर खानपान की ये सारी चीज़ें शामिल कर पाएं इससे जल्द राहत

एलर्जी होने पर खानपान की ये सारी चीज़ें शामिल कर पाएं इससे जल्द राहत

अचानक से खुजली होने लगना, आंखों में जलन, चुभन, गले में खराश एलर्जी का संकेत होते हैं, जो बदलते मौसम, पॉल्यूशन, धूप किसी भी वजह से हो सकता है। तो इससे घबराएं नहीं, खानपान में कुछ चीज़ों को शामिल करके आप काफी हद तक इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

हल्दी

हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जिससे ये एलर्जी राइनाइटिस की वजह से होने वाली सूजन और जलन को कम करने में मदद कर सकती है। खाने में मसाले के अलावा आप इसे दूध में डालकर भी पी सकते हैं।

टमाटर

विटामिन सी से भरपूर टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो क्वेल सिस्टमिक सूजन में मदद करता है। तो इसे भी सलाद, सब्जी या सूप जिस भी रूप में संभव हो डाइट में शामिल करें।

प्याज

प्याज क्वेरसेटिन का एक बेहतरीन स्रोत होता है। इसके अलावा भी प्याज में कई दूसरे तरह के एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी होते हैं, इसलिए एलर्जी होने पर डाइट में प्याज को खासतौर से शामिल करें। 

अदरक

अदरक से आप सर्दी-जुकाम ही नहीं, एलर्जी का भी इलाज कर सकते हैं। इसमें कई तरह के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है जो नाक, आंखों और गले में सूजन और जलन को कम करने में मदद करते है। तो अदरक को आप कच्चा चबाने के साथ इसे चाय में भी डालकर पी सकते हैं।

सिट्रस फल

सिट्रस फ्रूट्स से मतलब खट्टे फलों से है क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है। विटामिन सी सर्दी-जुकाम को रोकता है, साथ ही जल्द इससे राहत भी दिलाता है। विटामिन सी से भरपूर चीज़ें एलर्जी राइनाइटिस को कम करने का काम करती हैं। इसलिए एलर्जी होने पर संतरे, अंगूर, नींबू, लाइम, शिमला मिर्च, और बेरी जैसे फलों का सेवन करें। हां, कुछ लोगों को खट्टे फलों से भी परेशानी होती है तो इसका भी ध्यान रखें। 

इन चीज़ों को शामिल करें और फर्क महसूस करें।

ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम

cu