किस बाइक को खरीदना है फायदे का सौदा

किस बाइक को खरीदना है फायदे का सौदा

हाल ही में लॉन्च हुई Royal Enfield Hunter 350 (रॉयल एनफील्ड हंटर 350) भारत के लिए कंपनी की सबसे किफायती पेशकश है, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 1.49 लाख रुपये है। नई रेट्रो मोटरसाइकिल सीधे तौर पर TVS Ronin (टीवीएस रोनिन) को टक्कर देती है। जबकि Honda CB 350 RS (होंडा सीबी 350 आरएस) और नई Yezdi Scrambler (येज्दी स्क्रैम्बलर) के साथ भी मुकाबला है, हालांकि सीधे तौर पर नहीं। यहां हम Royal Enfield Hunter 350 Retro और Yezdi Scrambler बाइक्स के डिजाइन, डायमेंशन, इक्यूप्मेंट्स, फीचर्स और इंजन स्पेसिफिकेशंस के मामले में तुलना करेंगे, क्योंकि ये दोनों मोटरसाइकिल कुछ एक जैसै एलिमेंट्स की पेशकश करते हैं।

कितनी है कीमत

Royal Enfield Hunter 350 दो अलग-अलग वैरिएंट्स - Retro (रेट्रो) और Metro (मेट्रो) में उपलब्ध है। मेट्रो वैरिएंट दो अलग-अलग ट्रिम ऑप्शन - Dapper (डैपर) और Rebel (रिबेल) में आती है। रॉयल एनफील्ड हंटर 350 की एक्स-शोरूम कीमत 1.49 लाख रुपये है। जो टॉप वैरिएंट के लिए 1.68 लाख रुपये तक जाती है। दूसरी ओर, Yezdi Scrambler की कीमत 2.07 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है, और कलर ऑप्शन के आधार पर 2.13 लाख रुपये तक जाती है।

लुक, डिजाइन और साइज

Royal Enfield Hunter 350 Retro वैरिएंट में सिंगल-पीस सीट के साथ ऑल-ब्लैक डिजाइन, साइड-स्लंग एग्जॉस्ट भी ब्लैक में मिलते हैं, और सिंगल राउंड हेडलाइट है। दूसरी ओर, Yezdi Scrambler में एक समान टैंक और साइड बॉक्स डिजाइन है, हालांकि, डुअल एक्जॉस्ट के साथ एक हाई-माउंटेड फ्रंट फेंडर मिलता है।

दोनों की तुलना करें तो, रॉयल एनफील्ड हंटर का व्हीलबेस थोड़ा छोटा है, जिससे इसकी तेजी से हैंडलिंग होती है। जबकि Yezdi Scrambler का ग्राउंड क्लीयरेंस बेहतर है। हालांकि, दोनों मोटरसाइकिलों का ओवरऑल वजन, सीट की ऊंचाई और फ्यूल टैंक की क्षमता बराबर है।

डायमेंशन Hunter 350 Yezdi Scrambler

सीट की ऊंचाई 800 mm 800 mm

व्हीलबेस 1,370 mm 1,403 mm

वजन 181 किलो 182 किलो

ग्राउंड क्लीयरेंस 150.5 mm 200 mm

फ्यूल टैंक 13 लीटर 12.5 लीटर

इक्यूप्मेंट्स और फीचर्स

रॉयल एनफील्ड हंटर में 17-इंच के व्हील्स, टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क, डुअल रियर शॉक, सिंगल पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और डुअल-चैनल ABS के साथ डुअल डिस्क ब्रेक मिलते हैं। हालांकि, बाद वाला मेट्रो वैरिएंट के लिए है, क्योंकि रेट्रो वैरिएंट में 17-इंच के स्पोक व्हील, फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक, सिंगल-चैनल ABS, ट्यूब-टाइप व्हील्स और चारों तरफ हैलोजन लाइटिंग मिलती है।

Yezdi Scrambler में भी एक समान सेटअप मिलता है, इसमें टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क, रियर में ड्यूल शॉक्स, 19-इंच फ्रंट और 17-इंच रियर व्हील्स, तीन मोड्स के साथ डुअल-चैनल ABS के साथ दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक, फुल- डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, और एलईडी हेडलाइट मिलती हैं। इक्यूप्मेंट्स और फीचर्स के मामले में दोनों की तुलना करें, तो Yezdi Scrambler बेहतर ढंग से लैस है।

इंजन पावर और गियरबॉक्स

इंजन और गियरबॉक्स के मामले में दोनों मोटरसाइकिलें काफी अलग हैं। Royal Enfield Hunter 350 बाइक में 350cc, एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन मिलता है जो 20 bhp और 27 Nm का टार्क बनाता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड गियरबॉक्स मिलता है।

वहीं, Yezdi Scrambler में 6-स्पीड गियरबॉक्स की मदद से 334 cc, लिक्विड-कूल्ड सिंगल-सिलेंडर इंजन, 28 bhp और 28 Nm का टार्क जेनरेट करता है। दोनों में से, Yezdi ज्यादा पावरफुल है, थोड़ा बेहतर टॉर्क और एक और गियर देती है, और इसका इंजन बेहतर तरीके से ठंडा हो जाता है।

किसे खरीदना फायदे का सौदा

स्पेसिफिकेशंस के लिहाज से Yezdi Scrambler रॉयल एनफील्ड हंटर 350, और इसमें भी खास तौर पर रेट्रो वर्जन की तुलना में बेहतर तरीके से लैस है। हालांकि, रॉयल एनफील्ड को Yezdi की तुलना में लगभग 60,000 रुपये सस्ता होने का फायदा मिलता है। यदि आपके लिए कीमत महत्व रखता है, तो हंटर बेहतर ऑप्शन है। हालांकि, यदि आप अपना बजट बढ़ा सकते हैं, तो Yezdi Scrambler एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

Read MoreRead Less
Next Story