गर्मियों में आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट कर देंगी ये 5 चीजें

गर्मियों में आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट कर देंगी ये 5 चीजें

सेहतमंद पेय पदार्थ न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा सकते हैं. इन 5 ड्रिंक्स को इस गर्मी में जरूर ट्राई करना चाहिए. ये पेय आपको तरोताजा और ऊर्जावान रखने के साथ-साथ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाएंगे.

हेम्प मिल्क और काजू मिल्क दोनों ही जिंक के उत्कृष्ट स्रोत हैं। जिंक रोग प्रतिरोध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह संक्रमण से लड़ने वाले कोशिकाओं के विकास में सहायक होता है। ये दोनों दूध पौधे के प्रोटीन और स्वस्थ वसा अम्लों से भरपूर हैं, जो आपकी त्वचा, दिल और दिमाग के स्वास्थ्य में मदद करेंगे।"

अपनी दैनिक जीवनशैली में हेम्प मिल्क या काजू मिल्क को शामिल करें । इसे आप इम्यून अपनी चाय में भी मिला सकते है, सिर्फ एक ठंडा गिलास ही पिएं। यह क्रीमी, ठंडा पेय आपको गर्मियों में हाइड्रेटेड और ठंडा रखेगा, और आप इसे पीते समय जानकर उत्साहित होंगे कि आप अपनी रोग प्रतिरोध को बढ़ा रहे हैं।

Kombucha और kefir जैसी फर्मेंटेड ड्रिंक्स प्रोबायोटिक्स से भरपूर होती हैं जो आपके पेट स्वास्थ्य में योगदान करती हैं। फर्मेंटेड खाद्य और पेय के माध्यम से आपके पेट में नई माइक्रोब्स को पेश करना आपके पेट के माइक्रोबायोम को विविध बनाता है।

Kefir एक ठंडा, क्रीमी, प्रोबायोटिक है जिसकी बनावट दही के समान है। इसमें एक जीवाणु नामक Lactobacillus kefiri और विटामिन डी होता है, जो संक्रमण और बीमारी से बचाव के रूप में जाति के रूप में कार्य करते हैं। आप अपने केफिर के गिलास को एक बेहतरीन दोपहर के रिफ्रेशर के रूप में संतुष्टि से पी सकते हैं, या आप उस पर कुछ ग्रैनोला छिड़ककर उसे एक सुबह के नाश्ते के रूप में भी आनंदित कर सकते हैं, जो आपके पेट और इम्यून सिस्टम दोनों को टिप-टॉप आकार में रखेगा।

गर्मियों की सुबह ताजा ब्लेंडेड फलों के जूस के साथ एक शानदार अनुभव दिलाती है। सिट्रस जूस विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो कोशिकाओं को हानिकारक रोगजनकों से बचाने में एक महत्वपूर्ण योगी है। इसीलिए जब आपको गले में खराश महसूस होने लगती है या हल्का सर्दी लगती है तो विटामिन सी गोलियां लेना सामान्य होता है।

एक और फल जो विटामिन सी से भरपूर है, वह है तरबूज। तरबूज में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले विटामिन सी, विटामिन ए, मैग्नीशियम, और अर्जिनाइन सभी पोषक तत्व हैं, जो एक स्वस्थ इम्यून सिस्टम बनाए रखने में मदद करते हैं। यदि आप किसी स्वादिष्ट और हाइड्रेटिंग समर ट्रीट के बारे में उत्सुक हैं, तो आप एक मध्यम आकार का तरबूज, एक मुट्ठी पुदीने के पत्ते और आधा नींबू का उपयोग करके उन्हें मिलाकर ड्रिंक तैयार करें ।

यदि आप उन लोगों में से हैं जो गर्मियों के दिनों में एक रिफ़्रेशिंग ग्लास आइस्ड टी का आनंद लेते हैं या रात्रि को सोने से पहले एक आरामदायक कप गरम चाय का मज़ा लेते हैं, तो आपको यह जानकर उत्साह होगा कि चाय - विशेष रूप से नींबू अदरक चाय - प्राकृतिक रूप से एक इम्यून बूस्टर है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो सूजन से लड़ने में मदद करते हैं, लेकिन नींबू अदरक चाय विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत भी है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। खासकर, अदरक इम्यूनिटी में मदद करता है और आपकी पाचन तंत्र को सुचारू बनाने में भी बड़ा मददगार है।

पानी को अपनी प्रमुख पसंदीदा पेयों की सूची में शामिल करना चाहिए। पानी इम्यून कार्य के लिए अत्यंत आवश्यक है क्योंकि यह विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट्स, और कई अन्य पोषक तत्वों को अवशोषण में मदद करता है, जिन्हें मनुष्यों को स्वस्थ और अच्छे से पालित इम्यून सिस्टम के लिए आवश्यक होता है। यह इन पोषक तत्वों को शरीर के भीतर पहुँचाता है और टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए भी महत्वपूर्ण है।"

अगर आप सामान्य पानी की स्वाद से बोर हो गए हैं, तो शुगर-फ्री स्पार्कलिंग पानी का प्रयास करें या अपने पानी को नींबू के साथ स्वादिष्टता को और भी बढ़ाने के लिए अनुकरण करें।

Read MoreRead Less
Next Story