अब हर मंगलवार को संकट मोचन हनुमान मंदिर में जरूरतमंदों को नि:शुल्क भोजन

आज से महंत बाबूगिरी महाराज के सानिध्‍य में हुआ शुभारम्भ

भीलवाड़ा । भीलवाड़ा जिले का संकट मोचन हनुमान मंदिर पहला ऐसा मंदिर हो गया है जहां अब हर मंगलवार को जरूरतमंद को नि:शुल्क भोजन उपलब्ध होगा। इसकी शुरूआत मंगलवार को महंत बाबूगिरी महाराज के सानिध्य में हुई है।

संकट मोचन हनुमान मंदिर के महंत बाबूगिरी महाराज ने बताया कि श्री मुकेशानंद सेवा समिति के प्रकाश पोरवाल की ओर से एक वर्ष के 52 मंगलवार को नि:शुल्क भोजन की सुविधा जरूरतमंदों को उपलब्ध करवाई जाएगी। इसकी शुरूआत आज की गई। भोजन में आज परांठे, दो सब्जी, चावल और छाछ परोसी गई। शुरूआत में महंत बाबूगिरी के अलावा राधेश्याम चेचाणी, गजानंद बजाज, प्रकाश पोरवाल, महावीर समदानी, प्रहलाद राय लढ़ा, देवेन्द्र सोमानी, जगदीश प्रसाद कोगटा, राजेन्द्र कचौलिया, सत्यनारायण मूंदड़ा आदि की मौजूदगी में की गई।

इस मौके पर महावीर समदानी ने बताया कि पहले दिन जरूरतमंदों को बाजोट लगाकर अतिथि देवो भव: की तर्ज पर खाना परोसा गया। उन्होंने बताया कि हर मंगलवार को प्रात: 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक मंदिर परिसर में यह नि:शुल्क भोजन व्यवस्था रहेगी। उन्होंने यह भी बताया कि आज शुभारम्भ के मौके पर अन्य भक्तों ने भी इस तरह की सेवा करने का आश्वासन दिया है। जन्मदिन और पुण्यतिथि के मौके पर इस तरह की पेशकश की गई है।

उल्लेखनीय है कि संकट मोचन हनुमान मंदिर में हर वर्ष कई कार्यक्रम होते है। इनमें हनुमान जयंति पर काजू कजली का भोग, दीपावली पर अन्नकूट, पौषबड़ा जैसे कई आयोजन होते है। काजू कतली व अन्य प्रसाद लेने के लिए लम्बी कतारें लगती है। इस बार तो 31 सौ किलो काजू कतली का भोग लगाया गया। अगले वर्ष बढते भक्तों की संख्या को देखते हुए इसे और बढ़ाने की संभावना है।

Read MoreRead Less
Next Story