महिला जूनियर विश्व कप: भारत ने कोरिया को 3-1 से हराया

महिला जूनियर विश्व कप: भारत ने कोरिया को 3-1 से हराया

सैंटियागो, भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने शुक्रवार को खेले गए एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप 2023 के नौवें से 12वें स्थान के क्वालीफिकेशन मैच में कोरिया को 3-1 से हरा दिया।
चिली के सैंटियागो में खेले गये मैच में भारत के लिए रोपनी कुमारी (23वें मिनट), मुमताज खान (44वें मिनट) और अन्नू (46वें मिनट) ने गोल किए, जबकि कोरिया के लिए जियुन चोई (19वें मिनट) एकमात्र गोल करने वाली खिलाड़ी थी।
शुरूआती क्वार्टर में कोरिया ने दबदबा बनाए रखा और पहला पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया, लेकिन इसका फायदा नहीं उठा सका। भारतीय लड़कियों ने जवाबी हमलों में कोरिया की रक्षापंक्ति को व्यस्त रखा मगर वह भी गोल करने में असफल रहीं। दूसरे क्वार्टर में भारत और कोरिया ने आक्रामक खेल जारी रखा। कोरिया के जियुन चोई ने 19वें मिनट में सटीक पेनल्टी कॉर्नर स्ट्राइक के साथ गतिरोध को तोड़ दिया, लेकिन भारत ने रोपनी कुमारी ने 23वें मिनट में पेनाल्टी कार्नर के जरिये गोल कर स्कोर बराबर कर दिया।
तीसरे क्वार्टर में, भारत ने गेंद पर कब्ज़ा बनाए रखा और कोरिया की रक्षापंक्ति को परेशान करते हुए अपना दबदबा बनाया। मुमताज खान (44') ने पेनल्टी कॉर्नर पर शानदार ढंग से गेंद को गोल में डाल दिया। बढ़त लेने के बाद आत्मविश्वास से लबरेज भारत ने अपने हमले तेज कर दिए और खेल के चौथे और अंतिम क्वार्टर की शुरुआत में ही अपनी बढ़त बढ़ा दी, क्योंकि अन्नू (46') ने शानदार फील्ड गोल करके अपनी टीम को दो गोल की बढ़त दिला दी। आगे होने के बावजूद, भारत ने कोरिया की रक्षापंक्ति को परेशान करना जारी रखा, अपनी गति बरकरार रखी और वापसी के किसी भी मौके को नकार दिया और मैच का समापन भारत की 3-1 से जीत के साथ हुआ।
इस जीत के साथ भारत, जो पहले पूल सी में तीसरे स्थान पर रहने के बाद खिताब की दौड़ से बाहर हो गया था, को टूर्नामेंट में नौवें स्थान पर रहने का मौका मिलेगा जब वह 10 तारीख को प्रतियोगिता के अपने आखिरी मैच में चिली या यूएसए से भिड़ेंगे।

Read MoreRead Less
Next Story