स्मार्टफोन हो जाएंगे खत्म ! ये अनोखी टेक्नोलॉजी कर रही हैं इस ओर इशारा

स्मार्टफोन हो जाएंगे खत्म ! ये अनोखी टेक्नोलॉजी कर रही हैं इस ओर इशारा

नई दिल्ली। स्मार्टफोन लाइफ का एक अहम हिस्सा है। पहले के समय में फोन से लिमिटेड काम ही कर पाते थे। लेकिन जब से फोन के साथ 'स्मार्ट' शब्द जुड़ा है तब से इसकी परिभाषा ही बदल गई है। दिन में अधिकर काम ऐसे होते हैं जो बिना फोन के हो ही नहीं सकते। लेकिन कैसा होगा? अगर भविष्य में कोई ऐसी टेक्नोलॉजी आ जाए जो स्मार्टफोन की जरूरत ही खत्म कर दे।

वियरेबल एआई पिन (Wearable AI Pin) तकनीक की दुनिया में एकदम नया डिवाइस है। बहुत कम समय में ही इसने संकेत देना शुरू कर दिया है कि ये स्मार्टफोन को रिप्लेस कर सकता है। वाकई ह्यूमेन एआई पिन तकनीक का एक दिमाग चकरा देने वाला नमूना है। यह छोटू सा डिवाइस आपकी शर्ट की जेब पर क्लिप करता है और ऐसे काम इससे कर सकते हैं जिसके लिए स्मार्टफोन की जरूरत पड़ती है।

एआई पिन के साथ चैट जीपीटी जैसी बातचीत कर सकते हैं और सिरी या एलेक्सा जैसे प्रश्न पूछ सकते हैं। AI पिन वास्तव में OpenAI के GPT-4 मॉडल द्वारा संचालित होता है।

वर्तमान में जिस तेजी से टेक्नोलॉजी विस्तार कर रही है उसको देखकर तो लगता है कि स्मार्टफोन का रिप्लेसमेंट दूर नहीं है। इस लेख में हम कुछ ऐसी तकनीकों के बारे में जान रहे हैं जो स्मार्टफोन की जरूरत को खत्म करने की ओर इशारा करती हैं।

Read MoreRead Less
Next Story