युद्ध विराम के अंतरराष्ट्रीय आह्वान को नेतन्याहू ने किया खारिज, हमास ने इस्राइल को दी यह चेतावनी

युद्ध विराम के अंतरराष्ट्रीय आह्वान को नेतन्याहू ने किया खारिज, हमास ने इस्राइल को दी यह चेतावनी

इस्राइल और हमास के बीच युद्ध जारी है। युद्ध में अब तक 17 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच इस्राइल के प्रधानमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय युद्ध विराम के आह्वान को खारिज कर दिया है। वहीं, हमास का कहना है कि जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं हो जाती तब तक एक भी बंधक गाजा से जीवित नहीं निकल सकता।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने स्वास्थ्य स्थिति पर जाहिर की चिंता
इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को मंत्रिमंडल की बैठक की। इस दौरान युद्ध विराम के अंतरराष्ट्रीय आह्वान को ठुकरा दिया। उन्होंने अपने मंत्रिमंडल को बताया कि मैंने फ्रांस और जर्मनी सहित अन्य देशों के नेताओं को बताया था कि आप एक तो ना हमास के संपूर्ण विनाश का समर्थन करते हैं और दूसरी ओर युद्ध खत्म करने के लिए हम पर ही दबाव डालते हैं। यह गलत है, आप ऐसा नहीं कर सकते। वहीं, आईडीएफ ने बताया कि युद्ध की शुरुआत के बाद से अब तक उनके हेलीकॉप्टरों ने लगभग अलग-अलग 300 जगहों से 600 घायल सैनिकों को बाहर निकाला है। आईडीएफ ने कहा कि रविवार से सैन्य घायलों का डेटा उसकी वेबसाइट पर अपडेट किया जाएगा। 



विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जताई चिंता
इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि गाजा में विनाशकारी स्वास्थ्य स्थिति में सुधार असंभव है।  विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस एडनोम घेबियस ने बताया कि गाजा की स्थिति विनाशकारी है। गाजा में स्वास्थ्य स्थिति में सुधार करना असंभव होगा। फलस्तीनी अधिकारियों के हवाले से उन्होंने कहा कि इस्राइली सैनिकों ने अधिकांश आबादी को बेघर कर दिया है। फलस्तीनी लोगों को साफ पानी और भोजन भी नसीब नहीं हो रहा। जिनेवा में टेड्रोस ने बताया कि गाजा में चिकित्सा जरूरते बढ़ गई हैं। बीमारी का खतरा भी बढ़ गया है। 

 

हमास ने इस्राइल को दी चेतावनी
युद्ध के बीच हमास ने इस्राइल को चेतावनी दी कि जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं हो जाती, तब तक कोई भी बंधक गाजा से जीवित बाहर नहीं जा सकता। हमास की सशस्त्र शाखा के प्रवक्ता अबू ओबैदा ने कहा कि न तो फासीवादी दुश्मन, न तो उसका अहंकारी नेतृत्व और न ही उसके समर्थक अपने बंधकों को आदान-प्रदान और मांगों को पूरा किए बिना जीवित ले जा सकते हैं। बता दें, इस्राइल का कहना है कि फलस्तीन में 137 बंदी बचे हैं। अब ओबैदा का कहना है कि हमास इस्राइली सेना से लड़ेगी। हमारे पास लड़ने के अलावा कोई और विकल्प ही नहीं है।

Read MoreRead Less
Next Story