साइकिल-बाइक के जंग लगे पार्टस को इन 3 तरीकों से करें साफ, गारंटी के साथ मिलेगी नई सी चमक

साइकिल-बाइक के जंग लगे पार्टस को इन 3 तरीकों से करें साफ, गारंटी के साथ मिलेगी नई सी चमक

 

पुराने होने और खराब देखभाल के कारण साइकिल और बाइक के कई हिस्सों पर जंग लगने लगते हैं। जिससे कारण इसे चलाने में बहुत खराब महसूस होता है, क्योंकि इसकी चमक फीकी पड़ जाती है। लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप इसे बहुत ही आसानी से घर पर ही खुद साफ कर सकते हैं। यहां हम आपको इन आसान तरीकों के बारे डिटेल में बता रहे हैं।

पहला तरीका

पहला तरीका

एक कटोरी में बराबर मात्रा में बेकिंग सोडा और पानी मिलाएं। इससे तब तक मिलाते रहे जब तक कि एक पेस्ट बनकर ना तैयार हो जाए। बेहतर परिणाम के लिए आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

अब इसे जंग लगे हिस्से पर अच्छी तरह से लगा दें। 10-15 मिनट छोड़ने के बाद इसे एक स्क्रब से रगड़ें सारा  जंग धीरे-धीरे करके खत्म होने लगेगा। फिर पार्टस को गीले कपड़े से पोंछकर अच्छी तरह से सुखा लें।

दूसरा तरीका

दूसरा तरीका

बाजार से विनेगर या कोका कोला की एक बोतल लें। इसे स्प्रे बोतल में भरकर जंग लगे पार्टस को पूरी तरह गीला कर दें। फिर टूथब्रश में फॉइल पेपर को लपेटकर जंग को घिसें।

यदि जंग ना साफ होता दिखे तो स्प्रे में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर यूज करें। आखिरी में साइकिल या बाइक को पानी से धो लें क्योंकि ज्यादा देर इस सोल्यूशन के संपर्क में रहने से यह खराब हो सकते हैं।

तीसरा तरीका

तीसरा तरीका

यदि पहले दो तरीके अप्रभावी साबित हुए, तो आप केमिकल रस्ट रिमूवर की मदद ले सकते हैं। ये आमतौर पर हार्डवेयर स्टोर में उपलब्ध होते हैं। लेकिन इसे यूज करने से पहले मोटे कपड़े पहनने के साथ हाथों में ग्लव्स और आंखों पर चश्मा लगाना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह बहुत हार्ड होता है।

ब्रश का उपयोग करके, साइकिल के जंग वाले हिस्सों में इस केमिकल को तब तक लगाएं जब तक कि जंग हटने ना लगे। समय-समय पर अपने ब्रश को पानी से साफ करें ताकि उसमें से जंग निकल जाए।

Read MoreRead Less
Next Story