गाजा में युद्धविराम का प्रस्ताव UNGA में पारित, 153 देशों ने पक्ष में किया मतदान, जानें क्या रहा भारत का स्टैंड

गाजा में युद्धविराम का प्रस्ताव UNGA में पारित, 153 देशों ने पक्ष में किया मतदान, जानें क्या रहा भारत का स्टैंड

युद्धविराम को लेकर बुधवार को एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में वोटिंग हुई. आपात बैठक के दौरान हुई इस वोटिंग में भारत समेत 153 देशों ने तुरंत युद्धविराम कराए जाने के पक्ष में वोट किया. जबकि, अमेरिका इजरायल समेत कुल 10 देशों ने इस युद्धविराम के विरोध में वोटिंग की. 23 देश ऐसे भी थे, जिन्होंने वोटिंग नहीं की. इजरायल-फिलिस्तीन जंग के बीच संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत ने बड़ा कदम उठाया है और अपनी बात स्पष्ट कर दी है जिसमें कि भारत दोनों देशों के बीच शांति चाहता है.

भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक मसौदा प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, जिसमें इजरायल-हमास जंग में तत्काल मानवीय युद्धविराम के साथ-साथ सभी बंधकों की बिना शर्त रिहाई की मांग की गई थी. बता दें कि हमास की ओर से इजरायल पर अटैक के बाद से ही गाजा में संघर्ष जारी है, जिसमें हजारों लोग अपनी जान गवा चुके हैं.

प्रस्ताव में क्या मांग की गई

बुधवार को अल्जीरिया, बहरीन, इराक, कुवैत, ओमान, कतर, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और फिलिस्तीन ने गाजा में तत्काल मानवीय युद्धविराम की मांग की साथ ही कहा कि सभी पक्ष अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अपने दायित्वों का पालन करें, विशेष रूप से नागरिकों की सुरक्षा के संबंध में. प्रस्ताव में सभी बंधकों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई के साथ-साथ मानवीय पहुंच सुनिश्चित करने की भी मांग की गई.

 

अब तक 18000 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए

गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय (एमओएच) के अनुसार, अब तक कम से कम 18,205 फिलिस्तीनी मारे गए हैं. मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने कहा कि गाजा में, जिनमें से लगभग 70 प्रतिशत महिलाएं और बच्चे हैं, और लगभग 49,645 लोग कथित तौर पर घायल हुए हैं.

Read MoreRead Less
Next Story