इस्राइल-हमास युद्ध के बीच फलस्तीनी राजनयिक ने भारत का जताया आभार, कहा- हर बार एकजुटता..

इस्राइल-हमास युद्ध के बीच फलस्तीनी राजनयिक ने भारत का जताया आभार, कहा- हर बार एकजुटता..

इस्राइल और हमास का युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। हाल ही में संघर्ष विराम के चलते कुछ दिन लगा था कि अब माहौल सही हो जाएगा, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। इस बीच, फलस्तीन दूतावास में काउंसलर बासेम एफ हेलिस ने फलस्तीन का समर्थन करने और हर बार एकजुटता दिखाने के लिए भारत को धन्यवाद दिया। वहीं, उन्होंने कहा कि यह युद्ध कब्जे को लेकर है।

दो माह से अधिक समय से युद्ध जारी
उन्होंने कहा कि फलस्तीन आक्रामकता को रोकने और एकजुटता हासिल करने की मांग कर रहा है। बता दें, हेलिस की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब इस्राइल और हमास के बीच युद्ध तीसरे महीने में प्रवेश कर गया है।

हमारी माृभूमि पर कब्जे के बारे में
हेलिस ने कहा, 'हम इस बारे में बात कर रहे हैं कि यह वास्तव में यहूदियों और मुसलमानों के बीच संघर्ष नहीं है क्योंकि इस्राइल धर्म या धार्मिक संघर्ष के बारे में बात कर रहा है।' उन्होंने आगे कहा, 'मैं सभी धर्मों का सम्मान करता हूं। सिर्फ मुस्लिमों का नहीं, यहूदी धर्म का भी सम्मान करता हूं। यह संघर्ष मुसलमानों और यहूदियों के बीच नहीं है। यह 100 वर्षों से अधिक समय से हमारी मातृभूमि पर कब्जे के बारे में है। यह फलस्तीनियों और इस्राइल के लोगों के बीच तनाव और संघर्ष का मामला नहीं है।'

हर धर्म से समर्थन मिल रहा
उन्होंने कहा, 'यह सात अक्तूबर से शुरू नहीं हुआ है। यह लंबे समय से है और हर बार हम भारतीय लोगों से अधिक समर्थन चाहते हैं। वास्तव में केवल मुस्लमानों का ही नहीं बल्कि हर धर्म से समर्थन मिल रहा है। मैं आज सभी भाषणों को सुन रहा हूं, वे सभी धर्मों से हैं। यह सिर्फ मुसलमानों की ओर से नहीं है। हम अपने घर में युद्ध को रोकने चाह रहे थे। हमारा समर्थन करने और हर बार एकजुटता दिखाने के लिए भारत और वहां के सभी लोगों को धन्यवाद।'

गाजा में इस्राइल की कार्रवाई नरसंहार
इस बीच, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेता सीताराम येचुरी ने गाजा में इस्राइल की कार्रवाई को नरसंहार बताया और कहा कि यह आत्मरक्षा नहीं है। उन्होंने जोर देकर कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को गाजा में युद्ध समाप्त करने का आह्वान करना चाहिए।

 

Read MoreRead Less
Next Story