छाती-गले में चिपके मोटे कफ को एक झटके में साफ करेंगे 5 देसी उपाय, खांसी और गले की खाराश से मिलेगा आराम

छाती-गले में चिपके मोटे कफ को एक झटके में साफ करेंगे 5 देसी उपाय, खांसी और गले की खाराश से मिलेगा आराम

 सर्दी, खांसी, जुकाम और गले में खराश आदि समस्याओं से पीड़ित रहते हैं। सबसे परेशान करता है गले और छाती में जमा कफ। जाहिर है गले, फेफड़ों में कफ जमने से भयंकर खांसी होती है और साथ ही गला भी दर्द करता है।

कफ वह गाढ़ा, चिपचिपा पदार्थ है जो बीमार होने पर आपके गले के पिछले हिस्से में लटका रहता है। बलगम चिपचिपा होता है इसलिए यह धूल, एलर्जी और वायरस को आसानी से फंसा सकता है। बढ़ते कफ की वजह से आपको सांस लेने, बोलने या निगलने में समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं यह गाढ़ा जिद्दी कफ घरघराहट, सोने में कठिनाई, गला खराब होना, छाती में बेचैनी होना और श्वसन संक्रमण का कारण भी बन सकता है।

छाती में जमा हुआ कफ कैसे बाहर निकाले? बेशक सीने में जमा कफ निकालने के लिए आप दवाएं ले सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि लंबे समय तक दवाओं का इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक होता है। नॉएडा के ई-260 सेक्टर 27 स्थित 'कपिल त्यागी आयुर्वेद क्लिनिक' के डायरेक्टर कपिल त्यागी इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं।

अपने आस-पास की हवा को मॉइस्चराइज करने से बलगम को पतला रखने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप कूल मिस्ट ह्यूमिडिफायर का उपयोग कर सकते हैं। आप इस ह्यूमिडिफायर को पूरे दिन सुरक्षित रूप से चला सकते हैं। आप हर दिन पानी बदलें और अपने ह्यूमिडिफायर को साफ करें।

​फेफड़ों में जमा कफ को निकालने के लिए अपनाएं ये टिप्स

हाइड्रेटेड और गर्म रहें

पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ, विशेष रूप से गर्म तरल पदार्थ पीने से बलगम को निकालने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप जूस, शोरबा और सूप जैसे तरल पदार्थ पी सकते हैं। इनके अलावा डिकैफ़िनेटेड टी, फलों का रस और नींबू पानी आदि ले सकते हैं। इसके अलावा खुद को गर्म रखने का प्रयास करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर का तापमान बढ़ा होता है, तो कफ को नैचुरली ढीला करने में मदद मिलती है। इसके लिए गर्म पानी से नहाएं, गर्म कपड़े पहनें और कंबल आदि का इस्तेमाल करें।

यह जड़ी बूटियां आएंगी काम

नींबू, अदरक और लहसुन आदि कफ को ढीला करने में सहायक हैं। 2018 के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि ये सर्दी, खांसी और अतिरिक्त बलगम के इलाज में मदद कर सकते हैं। लाल मिर्च जैसे जिन चीजों में कैप्साइसिन होता है, उससे साइनस को साफ करने और बलगम को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। इनके अलावा मुलैठी की जड़, जिनसेंग, बेरीज, अनार आदि भी फायदेमंद हैं।

नमक के पानी से गरारे करें

गर्म नमक के पानी से गरारे करने से आपके गले के पिछले हिस्से में मौजूद कफ को साफ करने में मदद मिल सकती है। यह गले की खराश को भी शांत करने में मदद कर सकता है। इसके लिए एक कप पानी में 1/2 से 3/4 चम्मच नमक मिलाएं। गर्म पानी सबसे अच्छा काम करता है, क्योंकि यह नमक को अधिक तेज़ी से घोलता है।

नीलगिरी का तेल भी है असरदार

नीलगिरी एसेंशियल ऑयल का उपयोग करने से आपकी छाती में जमा बलगम को कम करने में मदद मिल सकती है। यह बलगम को ढीला करके काम करता है। इससे आपको तेज खांसी से बी आराम मिल सकता है। आप या तो डिफ्यूज़र का उपयोग करके भाप को अंदर ले सकते हैं या ऐसे बाम का उपयोग कर सकते हैं जिसमें यह घटक मौजूद हो।

Read MoreRead Less
Next Story